MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में बारिश की संभावना, 15 जून के बाद मानसून की एंट्री

आज शनिवार 29 मई को मौसम विभाग (Weather Department) ने फिर 4 संभागों के 10 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

mp weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अरब सागर से लगातार नमी मिलने के कारण मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Changes)में बार बार बदलाव देखने को मिल रहे है। पिछले 24 घंटे में नौतपे के चौथे दिन मालवा और निमाड़ में तेज आंधी तूफान के साथ बारिश हुई ।वही आज शनिवार 29 मई को मौसम विभाग (Weather Department) ने फिर 4 संभागों के 10 जिलों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert : मप्र के 2 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश के आसार, मानसून की दस्तक जल्द

मौसम विभाग (Weather Alert) आज  इंदौर, भोपाल, उज्जैन और होशंगबाद संभागों के जिलों और नरसिंहपुर, गुना, अशोकनगर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, सागर, दमोह, सीधी और रीवा में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। वही इंदौर, भोपाल, उज्जैन और होशंगाबाद संभागों के जिलों के साथ गुना और अशोकनगर में गरज चमक के साथ बिजली चमकने और गिरने के भी आसार है। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Gold Silver Rate: सोने की कीमतों में गिरावट, चांदी भी लुढ़की, जानें आज का रेट

दरअसल, पिछले 24 घंटे में उज्जैन जिले में कुछ स्थानों पर बारिश और तेज हवाओं के साथ ओले गिरे।खंडवा में बिजली गिरने से एक युवक की मौत हो गई और देवास जिले में तेज आंधी के कारण एक युवक घर की चद्दर के साथ उड़ गया। इससे उसकी मौत की सूचना है। वही धार के धामनोद और मंदसौर के गरोठ क्षेत्र-बिशनिया क्षेत्र में भी आंधी के साथ बारिश हुई।इसके अलावा इंदौर में एयरपोर्ट क्षेत्र सहित कई इलाकों में गरज चमक के साथ तेज बारिश हुई। इंदौर में अधिकतम 46 से 48 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से हवाएं चली।वही शाजापुर और सीधी में भी बारिश हुई ।

जून के दूसरे सप्ताह में हो सकती है मानसून की दस्तक

भारतीय मौसम विभाग (Monsoon 2021 Forecast Update) का पूर्वानुमान है कि इस बार दक्षिण-पश्चिम मानसून  केरल में मानसून 1 से पहले 31 मई को पहुंचने की संभावना है, इसको लेकर प्री मानसून एक्टिविटि शुरु हो गई है, ऐसे में मध्य प्रदेश में भी जून के दूसरे सप्ताह में मानूसन दस्तक दे सकता है। इंदौर संभाग में 15 से 20 जून तक मानसून प्रवेश करेगा।

अन्य राज्यों का हाल

स्काईमेट के अनुसार (Weather Update), पूर्वी उत्तर प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों,  दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।  इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बहुत हल्की बारिश यानी बूंदाबांदी होने की संभावना है। झारखंड में यास चक्रवात का असर कम होने के साथ ही रांची बोकारो खूंटी रामगढ़ हजारीबाग गुमला कोडरमा और चतरा में बारिश और वज्रपात का येलो अलर्ट जारी किया है।इसके अलावा  31 मई को पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय , तमिलनाडु और पुडुचेरी में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

 

Weather Weather Weather