MP Weather Alert : मप्र में झमाझम का दौर शुरु, इन जिलों में बारिश और ओले की चेतावनी

मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है, जो 17 फरवरी से लेकर 19 फरवरी तक चलने के आसार है।

MP WEATHER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) से लगातार नमी आने के चलते मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather) में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। मंगलवार सुबह से ही भोपाल समेत कई जिलों में बारिशहो रही है है।मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो बंगाल की खाड़ी से नमी मिलने के चलते मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश का दौर शुरु हो गया है, जो 17 फरवरी से लेकर 19 फरवरी तक चलने के आसार है।अगले 24 घंटों में भोपाल-इंदौर समेत कई जिलों में बारिश (Rain) हो सकती है।

यह भी पढ़े… MP Weather Alert : अगले 24 घंटे में छाएंगे बादल, मप्र के इन जिलों में बारिश के आसार

जानकारी के अनुसार, मंगलवार तड़के सुबह भोपाल -जबलपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई। वही कई जिलों में ओले भी गिरे। नरसिंहपुर जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर नर्मदा के बरमान खुर्द, बरमान कला, नरवारा आदि गांवों में ओलावृष्टि (hailstorm) भी हुई हैं।मलाजखंड में भी सोमवार को हल्की बौछारें पड़ीं। वही मंगलवार सुबह से ही कई जिलों में बादल छाए हुए है।

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार, मंगलवार से गुरुवार के बीच बादल छाए रहेंगे और कही कही हल्की बूंदाबांदी हाे सकती है।16 से 19 फरवरी के बीच प्रदेश के भोपाल (Bhopal), होशंगाबाद, इंदौर (Indore),  जबलपुर(Jabalpur), शहडोल संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है।  इस दौरान कही कही ओले गिरने की भी संभावना है।  इसका सबसे ज्यादा असर भोपाल, ग्वालियर(Gwalior), सागर, जबलपुर और चंबल संभाग में पड़ सकता है।

यह भी पढ़े… MP Weather : सोमवार से मौसम बदलने के आसार, मप्र के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग (Weather Department) की माने तो बसंत के बाद अक्सर मौसम (Weather) में बदलाव देखने को मिलता है। 22 फरवरी से तापमान (Temperature)  में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने की संभावना है। आने वाले दो से तीन दिनों तक उज्जैन को छोड़कर सभी संभाग में बादल छाने और हल्की बारिश के आसार है, ऐसे में फसलों को नुकसान होने की संभावना कम है।

किसानों की चिंता बढ़ी

इस बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है।चुंकी खेतों में इस दिनों गेहूं, चना, मसूर की फसलें (Crops) पककर कटने को तैयार हैं और कुछ ही दिनों में खरीदी भी शुरु होने वाली है, ऐसे में यदि बारिश होती है तो फसलें बर्बाद होने का डर है, जिससे किसानों (Farmers) को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। हालांकि मंगलवार हो गिरे ओलों से नुकसान की खबर नहीं मिली है। कृषि विभाग (Agriculture Department) के अधिकारियों के अनुसार मौसम के बदले रुख पर वे नजर रखे हुए हैं।

इन जिलो में गरज-चमक के साथ बारिश के आसार

रीवा, शहडोल, जबलपुर, चंबल, ग्वालियर, होशंगाबाद, भोपाल संभागों के जिलों में।

इन जिलों में ओले गिरने की संभावना

शहडोल और होशंगाबाद संभागों के जिलों। रीवा, सतना, सागर, सिवनी, छिंदवाड़ा, दमोह, रायसेन, सीहोर, गुना, दतिया और भिंड आदि जिले।

पिछले 24 घंटे कहां हुई कितनी बारिश(मिमी में)

बेगमगंज में 6.0
सिलवानी 2.0
बरेली 2.0
गौहरगंज 1.0
दतिया में 3.8
लहार में 3.0
बाबई में 1.5
सिवनी में 8.4
बरघाट में 4.0
केवलारी में 1.0
धनौरा में 0.3
केसली में 5.0
खुरई में 1.1
अमरवाड़ा में 3.0
चौरई में 2.0
पवई में 3.0
शाहनगर में 1.0
ढीमरखेड़ा में 2.0
मलाजखंड में 0.7
करंजिया में 0.6
जबलपुर में 0.4

MP WEATHER

 

MP WEATHER MP Breaking News

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here