World Hindi Day 2024 : विश्व हिंदी दिवस आज, जानिए क्यों मनाया जाता है ये दिन, इस साल की थीम और महत्व

World Hindi Day

World Hindi Day 2024 : आज विश्व हिंदी दिवस है। वैश्विक स्तर पर हिंदी भाषा को बढ़ावा देने और अलग अलग देशों में बसे भारतीयों को एक सूत्र में बांधने के उद्देश्य से हर साल 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन हिंदी भाषा और साहित्य को बढ़ावा देना और उसके महत्व को लेकर जागरूक करने का प्रयास किया जाता है।

विश्व हिंदी दिवस मनाने की शुरुआत

पहला विश्‍व हिंदी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था। हालांकि 10 जनवरी 2006 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के कार्यकाल में औपचारिक रूप से ‘विश्व हिंदी दिवस’ मनाने की शुरुआत की गई। इसके बाद से हर साल इस दिन ये दिवस मनाया जाता है। आज के दिन कई कार्यक्रमों और समारोहों का आयोजन किया जाता है, जिनमें हिंदी साहित्य, संस्कृति, और भाषा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियां शामिल होती हैं। स्कूल, कॉलेज, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं और हिंदी भाषा के महत्व को बढ़ावा देने का प्रयास करते हैं।

इस साल की थीम और महत्व

विश्व हिंदी दिवस के माध्यम से लोगों को हिंदी भाषा के महत्व की समझ बढ़ती है। इस बार विश्व हिंदी दिवस की थीम है ‘हिंदी- पारंपरिक ज्ञान और कृत्रिम बौद्धिकता तक’ है। 1949 में हिंदी को भारत की राजभाषा घोषित किया गया था। हिंदी दुनिया की पांच सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में शामिल है। लगभग 150 देशों में हिंदी भाषा बोली जाती है। इस बार की थीम में पारंपरिक हिंदी से लेकर नवीन हिंदी और तकनीकी हिंदी के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तक की हिंदी शामिल है। ये समय की जरुरत है कि हम अपनी समृद्ध भाषा को तकनीक की भाषा भी बनाएं और आधुनिक समय के अनुसार ढालें। आज के दिन हमें ये संकल्प लेना चाहिए कि हिंदी भाषा के प्रचार प्रसार के साथ हम उसे और वैश्विक बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। 


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News