Healthy Tips: अनार के छिलकों को न समझें वेस्ट, स्वस्थ के लिए इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Sanjucta Pandit
Published on -

Healthy Tips : आमतौर पर लोग अनार के छिलकों को बेकार समझते हैं और उन्हें डस्टबिन में डाल देते हैं, जिससे उन्हें उनके अनेक फायदे नहीं मिल पाते हैं। दरअसल, अनार के छिलकों में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीकार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। अनार के छिलकों को खाने से हमारे शरीर के अलग-अलग हिस्सों को फायदा पहुंचता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके छिलके से जुड़ी सारी जानकारी बतातें हैं…

Healthy Tips: अनार के छिलकों को न समझें वेस्ट, स्वस्थ के लिए इसके फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

अनार के छिलकों के फायदे

  1. अनार के छिलकों में अनेक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो विभिन्न संक्रमणों और विविध विकारों को रोकने में मदद करते हैं।
  2. अनार के छिलकों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। छिलकों का पेस्ट त्वचा पर लगाने से त्वचा की धूल और त्वचा के ऊपरी सतह पर मौजूद तरल पदार्थों को हटाया जा सकता है।
  3. अनार के छिलकों में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन घटाने में मदद करती है।
  4. अनार के छिलके दांतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अनार के छिलकों को सूखा कर पीस लें और उन्हें तरीके से पीस कर मसाज करें। इससे दांतों की मलदी कम होती है और मुंह से बदबू भी खत्म होती है।
  5. अनार के छिलके स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हें सूखा कर पीस लें और उन्हें थोड़े से पानी में घोलकर स्किन पर लगाएं। इससे स्किन के दाग-धब्बे और झाइयां खत्म होती हैं।
  6. अनार के छिलके दस्त को ठीक करने में मदद करते हैं। इन्हें एक कप पानी में उबालें और उसे ठंडा होने दें। इस पानी को दस्त के मरीज को पीने के लिए दें।
  7. अनार के छिलके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हें सूखा कर पीस लें और इसे मलाई और शहद के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं।
  8. अनार के छिलकों का पाउडर त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अनार के छिलकों में एंटीऑक्सिडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
  9. अनार के छिलकों में फाइबर होता है जो कि अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के लिए भी एक बढ़िया घरेलू उपचार है। अनार का छिलका जो विटामिन सी से भरपूर होता है।
  10. इसके अलावा, अनार के छिलकों में विटामिन सी भी होता है जो त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। विटामिन सी कोलेजन उत्पादन में मदद करता है जो त्वचा को सुपले और झुर्रियों से बचाता है। पाउडर के इस्तेमाल से त्वचा के पिंपल्स, मुंहासे और झुर्रियों को कम किया जा सकता है।

अनार के छिलकों का पाउडर

  1. अनार के छिलकों को अच्छी तरह से धो लें और सुखा दें.
  2. सूखे छिलकों को एक प्लेट में रखें और उन्हें धूप में सुखाएं, या फिर आप उन्हें सुखाने के लिए एक ओवन का भी प्रयोग कर सकते हैं.
  3. सूखे छिलकों को छोटे टुकड़ों में काट लें और इन्हें मिक्सर या चक्की में पीस लें, ताकि आपको एक हल्का सा पाउडर मिल जाए.
  4. पाउडर को एक साफ स्टोरेज जार में भर दें और उसे सुरक्षित स्थान पर रखें.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Armen Adamjan (@creative_explained)

अनार की बनाएं चाय

  • आदमजान के मुताबिक, अनार की चाय बनाने के लिए आप उनके छिलकों का पाउडर बना सकते हैं और इसे चाय के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
  • अनार की चाय को बनाने के लिए आप एक टी-बैग के साथ एक चम्मच अनार के छिलके का पाउडर मिला सकते हैं।
  • इसे एक गिलास गर्म पानी में डालें और इसे 5-10 मिनट तक उबालें।
  • इसके बाद इसे चाय कप में छानकर पीने से आपको इसके स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।
  • अनार की चाय को गले के खराश, खांसी और पेट की समस्याओं में फायदा कर सकती है।

(Disclaimer – ये आर्टिकल अलग-अलग जगहों से जुटाई गई हैं। mpbreakingnews.in इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर की सलाह लेकर ही आगे बढ़ें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News