सर्दियों के मौसम में किसी रामबाण से कम नहीं है कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन, जानें खाने का सही तरीका और फायदे

भावना चौबे
Published on -
RAW TURMERIc

Winter Health Care: सर्दियों के मौसम में सेहत का डबल ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में अनेकों प्रकार की बीमारियां शरीर को जकड़ लेती है। ठंड के मौसम में अगर खानपान का सही से ख्याल नहीं रखा जाए या किसी भी प्रकार की लापरवाही शरीर के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। इस मौसम में वायरल इंफेक्शन बहुत जल्दी फैलता है। सर्दी-खांसी, जुखाम, वायरल फिवर बहुत आम समस्या है। लेकिन अगर इन समस्याओं का इलाज वक्त पर नहीं किया जाए तो यह बड़ी बीमारी पैदा कर सकता है। इसलिए अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। सर्दियों के मौसम में होने वाली तमाम बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन एक चमत्कारी उपाय है। इसका सेवन करने से शरीर को कई अनोखे फायदे मिलते हैं। कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन करने से पहले इसका तरीका जानने की बहुत आवश्यकता है। इसके चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन करने का तरीका बताएंगे, साथ ही साथ इससे होने वाले फायदे के बारे में भी बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

क्या है कच्ची हल्दी और गुड़ के सेवन का सही तरीका

कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है।
1. पहला तरीका यह है की कच्ची हल्दी को गुड़ के साथ पीसकर खाया जा सकता है।
2. दूसरा तरीका यह है कि गुड़ और हल्दी को अच्छी तरह से मिलाकर छोटी-छोटी गोलियां बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है।
3. तीसरा तरीका यह है कि गुनगुने दूध में कच्ची हल्दी और गुड़ को मिलाकर सेवन किया जा सकता है।
आप जैसा चाहे वैसा इसका सेवन कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में अगर रोजाना नियमित रूप से इन दोनों चीजों का सेवन किया जाए तो यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ कई फायदे देता हैं।

कच्ची हल्दी और गुड़ खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं

इम्यूनिटी बढ़ाएं

कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन साथ में करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इन दोनों की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका सेवन करना अच्छा माना जाता है। साथ ही साथ यह खांसी और खराश मिटाने का देसी उपाय है।

पाचन तंत्र करें दुरुस्त

सर्दियों के मौसम में अक्सर कब्ज की समस्या होने लगती है। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन बहुत फायदा देता है। यह कब्ज के साथ-साथ अपच और ब्लोटिंग जैसी समस्या को भी दूर करता है।

खून को साफ करें

कच्ची हल्दी और गुड़ का सेवन करने से खून साफ होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की गंदगी को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह खून साफ करने में मदद करता है और अगर खून साफ रहता है तो कील,मुंहासे, पिंपल जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News