Holi 2024: होली के रंग और अबीर कहीं बन ना जाए स्किन इंफेक्शन की वजह, खेलने से पहले बस करें ये काम

Holi 2024: होली का त्योहार रंगों का त्योहार होता है। इस दिन लोग तमाम तरह के रंगों में रंगकर इसका आंनद लेते हैं। लेकिन होली के ये रंग आपके स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते है। होली के रंग आपके स्किन इंफेक्शन की वजह भी बन सकते है। ऐसे में कुछ टिप्स अपनाकर आप स्किन इंफेक्शन से बच सकती है।

Holi 2024: होली रंगों का त्योहार है। इस दिन हर रंग, अबीर और गुलाल उड़ता हुआ दिखता है। होली के दिन लोग रंग लगाकर एक दूसरे के साथ खुशी मनाते है। लेकिन आपके स्किन पर लगने वाला ये रंग कई बार स्किन इंफेक्शन की वजह भी बनता है। जिसकी वजह से आपके स्किन पर रैशेज, एक्ने, खुजली होने लगती है। क्योंकि इन रंगों में तरह-तरह के कैमिकल्स मिलाए जाते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंता सकते है। ऐसे में होली खेलने से पहले अपनाएं ये आसान टिप्स।

स्किन पर लगाएं नारियल तेल

होली खेलने से पहले आप भी अपने स्किन का ख्याल रखिए। इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती है। ये आपके स्किन को रंगों की वजह से होने वाले इंफेक्शन से बचाने का काम करता है। इसके लिए सबसे पहले आप हाथों पर नारियल तेल लगाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। उसके बाद नारियल के तेल को शरीर के अन्य हिस्सों पर भी लगाएं। नारियल का तेल लगाते समय उसे हल्के हाथों से मालिश करें। इसको लगाने के बाद स्किन पर रंगों का असर नहीं होगा साथ ही ये इंफेक्शन से भी बचाव करेगा।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava