Hypocalcemia: कैल्शियम की कमी से सिर्फ शरीर ही नहीं दिमाग पर भी पड़ता है गहरा असर, जानें क्या है हाइपोकैल्सीमिया

Hypocalcemia: कैल्शियम की कमी की वजह से शरीर की हड्डियां कमजोर होती है यो तो आपने सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते है कि ये आपके दिमाग को भी बुरी तरह से प्रभावित करती है। हाइपोकैल्सीमिया एक ऐसी बीमारी है जो कैल्शियम की कमी की वजह से होती है। पूरी खबर विस्तार से।

Hypocalcemia: शरीर में कैल्शियम की कमी होना आम बात है। इसकी कमी की वजह से आपको कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। ये समस्या तब होती है जब आप सही डाइट नहीं लेते या फिर भरपूर विटामिन डी नहीं लेते। आपके शरीर में कैल्शियम की कमी की वजह से हाइपोकैल्सीमिया नाम की बीमारी हो जाती है। ये ना सिर्फ आपके शरीर के लिए हानिकारक है बल्कि इसका बुरा प्रभाव आपके दिमाग पर भी पड़ता है। जानिए हाइपोकैल्सीमिया से जुड़ी जानकारी।

क्या होता है हाइपोकैल्सीमिया ?

हाइपोकैल्सीमिया आपके शरीर में कैल्शियम की कमी के वजह से होता है। ये एक ऐसी स्थिति होती है जब आपके खून में कैल्शियम की मात्रा बहुत कम हो जाती है। इसके अलावा भी कई वजहों से आप इसके चपेट में आ सकते है। हाइपोकैल्सीमिया आपके शरीर में पैराथाइरॉइड हार्मोन या फिर विटामिन डी के असामान्य स्तर के वजह से भी हो सकता है। इससे आपका शरीर तो प्रभावित होता ही है साथ ही ये आपके ब्रेन पर भी बुरा असर डालती हैं।

आपके ब्रेन को करता है प्रभावित

हाइपोकैल्सीमिया आपके शरीर के साथ आपके ब्रेन को भी प्रभावित करती है। इसमें आपको थकान महसूस होता है। शरीर में ताकत की कमी की वजह से आप सुस्त हो जाते है। इससे आपको नींद नहीं आने की दिक्कत भी शुरू हो जाती है। कैल्शियम की कमी की वजह से आपको चक्कर आना और ब्रेन फॉग के लक्षण महसूस होते हैं। दिमाग पर प्रभान पड़ने से आपको फोकस की कमी, भूलने की बीमारी भी हो सकती है। या फिर कभी कभी भ्रम की स्थिति भी महसूस होती है।

कैसे करें खुद का बचाव

अगर आप हाइपोकैल्सीमिया से बचना चाहते है तो डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी भी लें। क्योंकि ये दोनों कैल्शियम की कमी को दूर करता है। आप चाहें तो हर 6 महीने पर कैल्शियम का टेस्ट भी करवा सकते है। इन बातों का ख्याल रखकर आप खुद को हेल्दी रख सकते है।

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता।


About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News