बालों को मोटा और घना बनाती है जामुन की गुठली, ऐसे करें इस्तेमाल

भावना चौबे
Published on -
hair care

Hair Care: बाल और त्वचा के बिगड़ते स्वास्थ्य को सुधारने के लिए लोग तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते रहते हैं। घरेलू नुस्खा एक ऐसा उपाय होता है, जिसे करने में ना पैसे खर्च होते हैं ना ज्यादा समय लगता है। घरेलू नुस्खों की सबसे ज्यादा खास बात यह होती है कि इनका इस्तेमाल करने से किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होता है। बालों को स्वस्थ, चमकदार, घने, काले बनाने के लिए लोग घर में कई प्रकार के नुस्खे अपनाते रहते हैं। इन्हीं में से एक है जामुन की गुठली का नुस्खा।

जामुन एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है। सेहत के लिए सिर्फ जामुन ही नहीं बल्कि इसकी गुठली भी बहुत फायदेमंद होती है। जामुन की गुठली में कई औषधीय गुण होते हैं। जामुन की गुठली बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। जामुन की गुठली में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन ए, और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जामुन की गुठली बालों को झड़ने से रोकने, बालों को काला करने, और बालों को घना बनाने में भी मदद करती है।

बालों के लिए जामुन की गुठली का कैसे इस्तेमाल करें

जामुन की गुठली का पाउडर

जामुन की गुठली को सुखाकर पीस लें। इस पाउडर को दही या नारियल के तेल में मिलाकर बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को धो लें। यह उपाय बालों को झड़ने से रोकने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

जामुन की गुठली का तेल

जामुन की गुठली को तेल में डालकर पकाएं। जब तेल लाल हो जाए तो इसे छान लें। इस तेल को बालों में लगाने से बालों को काला करने में मदद मिलती है।

जामुन की गुठली का हेयर मास्क

जामुन की गुठली को सुखाकर पीस लें। इस पाउडर में दही, शहद, और अंडा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर आधे घंटे बाद बालों को धो लें। यह उपाय बालों को घना बनाने में मदद करता है।जामुन की गुठली के इन घरेलू उपायों को नियमित रूप से करने से बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाया जा सकता है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News