Dry Shampoo Tips: जानें ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने का सही तरीका, घर पर आसानी से करें तैयार

Dry Shampoo Tips : ड्राई शैम्पू गर्मियों में बाल धोने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक विशेष तरह का शैम्पू होता है जो बिना पानी के बालों को साफ करता है। इसमें शामिल एक खास तरह का पाउडर होता है जो बालों के तेल को अवशोषित करता है और उन्हें स्वच्छ और फ्रेश बनाता है। ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल से बालों को सुखाने की झंझट नहीं होती है, लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें ताकि वे बिखरे हुए न हों। इसके अलावा, यदि आप नियमित रूप से ड्राई शैम्पू का उपयोग कर रही हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद का चयन करती हैं जो आपके बालों और स्कैल्प के लिए सुरक्षित हो।

Dry Shampoo Tips: जानें ड्राई शैंपू इस्तेमाल करने का सही तरीका, घर पर आसानी से करें तैयार

आप ड्राई शैम्पू को आसानी से अपने स्थानीय दवा स्टोर से या ऑनलाइन खरीद सकती हैं। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके इस्तेमाल करने का सही तरीका, घर पर बनाने की आसान विधि और इससे होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से बताएंगे…

ड्राई शैम्पू इस्तेमाल करने का सही तरीका

  1. सबसे पहले अपने बालों को अच्छी तरह से कंघी या ब्रश करें ताकि सभी टुकड़े अलग हो जाएं और शैम्पू को अच्छी तरह से लग सकें।
  2. अब ड्राई शैम्पू को अपने बालों के रेशे में डालें। यदि शैम्पू बॉटल में है तो उसे अपने हाथों में ले लें और बालों के रेशों में फैलाएं।
  3. अपने बालों के रेशों में ड्राई शैम्पू डालने के बाद अपने हाथों का प्रयोग करके शैम्पू को अच्छी तरह से बालों में मसाज करें। इससे शैम्पू अच्छी तरह से फैलेगा और आपके बाल ठीक से साफ होंगे।
  4. अपने बालों में शैम्पू लगाने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें या कंघी करें। इससे बालों में से बचा हुआ शैम्पू निकल जाएगा और आपके बाल साफ होंगे।
  5. अंत में, अपने बालों को अच्छी तरह से एक टॉवल से पोंछ लें ताकि शैम्पू अच्छी तरह से सोख लें जिससे आपके बाल साफ लगे। अब आप अपने बालों को अपनी पसंद के अनुसार स्टाइल कर सकते हैं।

ड्राई शैम्पू बनाने की सामग्री

  • कॉर्नफ्लॉअर या अरारोट पाउडर – 1/4 कप
  • बेकिंग सोडा – 1 टीस्पून
  • सूखी टुलसी पत्तियाँ – 1/4 कप (यदि उपलब्ध हों)
  • सुखी नींबू छिलका – 1 टेबलस्पून (वैकल्पिक)
  • एक छोटी चम्मच सुका शाही जीरा

ड्राई शैम्पू बनाने की विधि

  1. एक बड़ी कटोरी में सभी सामग्रियों को मिलाएं और अच्छी तरह से मिश्रित करें।
  2. मिश्रण को छानकर सुनहरे रंग के ठोस भाग को अलग रखें और बाकी को फ़िल्टर करें।
  3. ड्राई शैम्पू का उपयोग करने से पहले, अपने बालों को थोड़े-से गीले करें। फिर ड्राई शैम्पू का एक थोड़ा सा मिश्रण अपने बालों के जड़ों पर लगाएं।
  4. अपने बालों को अच्छी तरह से मसाज करें, जिससे मिश्रण अच्छी तरह से फैल सके।
  5. अपने बालों को धूल लें या अच्छी तरह से स्क्रब करें और धो लें।

ड्राई शैंपू के नुकसान

सूखे बालों का नुकसान: ड्राई शैम्पू आपके बालों को सूखा बना सकता है जो उन्हें तुच्छ और चुस्त बनाता है। अधिकतम सूखा बालों के लिए ड्राई शैम्पू का उपयोग करना नुकसानदायक हो सकता है।

सफेदी का नुकसान: ड्राई शैम्पू अधिक मात्रा में उपयोग करने से सफेदी बढ़ सकती है।

रूखेपन का नुकसान: ड्राई शैम्पू में पायी जाने वाली केमिकल्स आपके बालों को रूखा बना सकते हैं। अधिक मात्रा में ड्राई शैम्पू का उपयोग करने से आपके बाल खराब और रूखे हो सकते हैं।

स्कैल्प के नुकसान: ड्राई शैम्पू का उपयोग अधिक मात्रा में करने से आपके स्कैल्प को नुकसान पहुंच सकता है जो सूखापन, खुजली और लचीलापन का कारण बन सकता है।

सूखी त्वचा के नुकसान: ड्राई शैम्पू अधिक मात्रा में उपयोग करने से आपकी त्वचा को सूखा कर सकता है जो खुजली, खरोंच और त्वचा के छिलने का कारण बन सकता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना अलग-अलग जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News