Ladyfinger Benefits: बहुत कम लोग जानते हैं भिंडी के पानी के फायदे

भिंडी में विटामिन सी भरपूर मात्र में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही बदलते मौसम की वजह से होने वाली एलर्जी से भी बचाता है।

हेल्थ, डेस्क रिपोर्ट। भिंडी केवल बड़ों ही नहीं बच्चों की भी पसंदीदा सब्जी होती है। स्वाद और सेहत से भरपूर भिंडी गर्मियों में खासी पसंद की जाती है। किन्तु केवल सब्जी ही नहीं भिंडी का पानी भी सेहत के लिए बहुत असरदार होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व और फाइबर सेहत के लिए कई तरीकों से लाभकारी है।

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भिंडी विटामिन ए, बी, सी, डी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फास्फोरस और आयरन से भरपूर होती है, जो कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायक है। बढ़ते वजन और कब्ज जैसी समस्या को दूर करने में भिंडी की सब्जी के साथ-साथ भिंडी का पानी भी बहुत असरदार होता है। आइये जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में –

एनीमिया से बचाए

भिंडी में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है और एनीमिया दूर होता है। इसके अलावा भिंडी में मौजूद विटामिन खून को बहने से रोकने में भी सहायता करते हैं।

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इम्यूनिटी बढ़ाता है

भिंडी में विटामिन सी भरपूर मात्र में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही बदलते मौसम की वजह से होने वाली एलर्जी से भी बचाता है।

वजन करे कंट्रोल

भिंडी फाइबर से भरपूर होती है और इसीलिए इसकी सब्जी और पानी के सेवन से मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है, जिससे वजन बढ़ना रुक जाता है।

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कब्ज की समस्या से निदान

भिंडी में हाई फाइबर होता है, जिससे पेट साफ़ होता है। इसलिए जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है उनके लिए भी भिंडी के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

बढ़ाएं आंखों की रोशनी

भिंडी में विटामिन ए और बीटा कैरोटिन की मात्र भरपूर पाया जाता है। इस वजह से इसकी सब्जी और पानी के सेवन से आँखों की रोशनी बढती है।

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कैसे बनाएं भिंडी का पानी

भिंडी का पानी बनाने के लिए 3-4 भिंडी काटकर एक गिलास पानी में डाल दें। भिंडी को रातभर पानी में रहने दें। सुबह भिंडी को पानी से बाहर निकाल दें और इस पानी को छानकर खाली पेट पिएं।

Disclaimer: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल जानकारी के लिए हैंइस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।