Monsoon Health Tips : बारिश के मौसम में बीमार होने से बचाएगी ये पांच आसान टिप्स! पढ़ें यह खबर

Monsoon Health Tips : तापमान में अचानक बदलाव, नमी और गंदे पानी के संपर्क में आने से सर्दी, खांसी, बुखार, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए बारिश के मौसम में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।

Rishabh Namdev
Published on -

Monsoon Health Tips : बारिश का मौसम अपने साथ ताजगी और सुकून तो लाता है, लेकिन इसके साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है। दरअसल मानसून के दौरान तापमान में अचानक बदलाव, नमी और गंदे पानी के संपर्क में आने से सर्दी, खांसी, बुखार, डेंगू, मलेरिया जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस मौसम में विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। आज इस खबर में हम आपको पांच ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप मानसून में स्वस्थ रह सकते हैं।

1. खुद को जल्दी सुखाएं

दरअसल बारिश में भीगने के बाद खुद को तुरंत सुखाना बेहद जरूरी है। गीले कपड़ों में ज्यादा देर तक रहने से सर्दी, जुकाम या बुखार होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए भीगने पर तुरंत कपड़े बदलें और बालों को अच्छे से सुखा लें। बालों और शरीर को सुखाने के लिए सूखे तौलिए का उपयोग करें। क्योंकि इससे शरीर का तापमान स्थिर रहता है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

2. हॉट शॉवर लें

इसके साथ ही बारिश में भीगने के बाद हॉट शॉवर लेना न भूलें। दरअसल गर्म पानी से स्नान करने से शरीर का तापमान सामान्य होता है और ठंड लगने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा, हॉट शॉवर से त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया भी मर जाते हैं, जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है।

3. गर्म काढ़ा या चाय पिएं

वहीं खुद को सुखाने के बाद गर्म काढ़ा या चाय जरूर पिएं। इससे शरीर को अंदर से गर्माहट मिलेगी, शरीर का तापमान संतुलित रहेगा और इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। दरअसल अदरक, तुलसी, लौंग और शहद से बने काढ़ा या मसाला चाय पीने से आप ताजगी महसूस करेंगे और बीमारियों से बचे रहेंगे।

4. एंटीबैक्टीरियल क्रीम लगाएं

इसके आलावा बारिश के पानी में मौजूद बैक्टीरिया से बचने के लिए एंटीबैक्टीरियल क्रीम का उपयोग करें। दरअसल बारिश के पानी में बैक्टीरिया और वायरस होते हैं जो त्वचा पर एलर्जी और इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं। इसलिए बारिश के पानी से भीगने के बाद एंटीबैक्टीरियल क्रीम या लोशन लगाएं। यह आपकी त्वचा को संक्रमण से बचाएगा और स्वस्थ रखेगा।

5. पैरों को सुखाना न भूलें

वहीं बालों और सिर को सुखाने के साथ-साथ पैरों को भी सुखाना महत्वपूर्ण है। बारिश में भीगने के बाद पैरों को साफ पानी से धोकर अच्छे से सुखाएं। गीले पैरों से सर्दी लगने और फंगल इंफेक्शन का खतरा रहता है। इसलिए पैरों को धोने के बाद तौलिए से अच्छे से सुखाएं और फिर एंटीफंगल पाउडर का उपयोग करें।

दरअसल बारिश का मौसम जितना खुशनुमा होता है, उतना ही सतर्क रहने की आवश्यकता भी होती है। यहां दिए गए इन सरल और प्रभावी उपायों को अपनाकर आप बारिश में भीगने के बाद होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News