सुबह की आदतों में शामिल करें ये 6 चीजें, Mental Health को बनाएं दुरुस्त

आज के आर्टिकल में हम आपको मेंटल हेल्थ दुरुस्त बनाए रखने के लिए उन आदतों को बारे में बताएंगे, जिन्हें सुबह में करने से आप दिन भर एनर्जेटिक बने रहेंगे।

Sanjucta Pandit
Published on -

Mental Health Tips : आजकल का लाइफस्टाइल इतना अधिक बदल चुका है कि लोग भागदौड़ में काफी ज्यादा व्यस्त रहते हैं। सुबह सोकर उठने के बाद ऑफिस जाने की तैयारी से लेकर, रात में वापस लौट के बाद थककर चूर होकर सोने तक का यह सफर बहुत बिजी रहता है। ऐसे शेड्यूल में खुद के लिए समय निकाल पाना बहुत ही मुश्किल काम होता है। अब फैमिली की जिम्मेदारी के साथ-साथ ऑफिस के लोगों और काम को टेकल करना हर किसी के लिए बहुत बड़ा चैलेंजिंग काम होता है। ऐसे में दिमाग को स्ट्रेस फ्री और डिप्रेशन से दूर रखना बहुत ही मुश्किल है। यही वजह है कि आजकल अधिकतर लोग डिप्रेशन, एंजायटी या फिर स्ट्रेस जैसी मेंटल हेल्थ समस्याओं से घिरते चले जा रहे हैं। जिस कारण उन्हें बहुत ज्यादा नुकसान भी उठाना पड़ता है। हालांकि, यह बहुत ही आम समस्या है, जिससे छुटकारा पाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए इंसान को अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ आदतों को शामिल करने की जरूरत है। कई बार लोग इन आदतों से अनजान होते हैं। यह फिर कई बार समय न मिल पाने के कारण वह काम नहीं कर पाते, जो उनके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में उनकी मदद कर सकता है। तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको मेंटल हेल्थ दुरुस्त बनाए रखने के लिए उन आदतों को बारे में बताएंगे, जिन्हें सुबह में करने से आप दिन भर एनर्जेटिक बने रहेंगे। साथ ही तनाव आपसे कोसों दूर रहेगा। आइए जानते हैं विस्तार से…सुबह की आदतों में शामिल करें ये 6 चीजें, Mental Health को बनाएं दुरुस्त

आदतों में शामिल करें ये चीजें

  • अगर आप खुद को दिनभर एनर्जेटिक रखना चाहते हैं और मानसिक तौर पर शांति पाना चाहते हैं, तो आपको रोजाना सुबह उठना चाहिए। इसके लिए कोशिश करें कि रात में जल्दी सो जाए और सुबह उठ जाएं। ऐसे में आपकी नींद भी पूरी होगी और आप दिन भर फ्रेश माइंड के साथ काम कर पाएंगे। इससे आप स्ट्रेंस, एंजायटी, डिप्रेशन जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।
  • मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए पानी पीना बेहद आवश्यक है। कोशिश करें कि सुबह उठने के बाद पानी अवश्य पिएं, क्योंकि रात की नींद के बाद पानी पीना डिहाइड्रेशन को रोकने में मदद करता है। जिसके फलस्वरुप आप दिन भर एक्टिव रह सकते हैं और आपका दिमाग प्रॉपर तरीके से काम कर सकता है।
  • जैसा कि हम सभी जानते हैं सुबह उठकर व्यायाम करने से इंसान को मानसिक ही नहीं, बल्कि शारीरिक तौर पर भी बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। यह बॉडी में लचीलापन लाता है। साथ ही यह आपका ध्यान को केंद्रित करने में आपकी मदद करता है। अगर आप प्रतिदिन सुबह उठकर व्यायाम करते हैं, तो यह आदत आपको सालोंसाल तंदुरुस्त रखेगा। इसके अलावा, आप पूरे दिन एनर्जेटिक होकर अपने काम पर फोकस कर पाएंगे और दिमागी तौर पर बिल्कुल स्वस्थ रह पाएंगे।
  • इसके अलावा, अपने दिनचर्या को और बेहतर तरीके से शांतिपूर्ण बनाने के लिए आप एक डायरी मेंटेन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सुबह उठकर दिन भर में करने वाले कार्यों को लिख लेना है, जिससे आप डिप्रेशन और चिंता जैसी समस्याओं से दूर रहेंगे क्योंकि आप एक रूटिंग तैयार कर लेते हैं, जिससे आपके दिमाग पर अधिक जोर नहीं पड़ता और आप बहुत ही आसान तरीके से अपने कार्य को करते चले जाते हैं।
  • इंसान की मेंटल स्थिति बिगड़ने के मुख्य वजहों में गलत डाइट भी शामिल है। दरअसल, आजकल लोग फास्ट फूड के आदि हो चुके हैं कि उसके बिना उनका दिन पूरा नहीं होता जोकि आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित करता है। इसलिए कोशिश करें कि सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद हेल्दी और हल्का नाश्ता करें। इससे आप पूरे दिन एनर्जेटिक बने रहेंगे। आप अपने नाश्ते में फलों को भी ऐड कर सकते हैं। यह आपको पोषण प्रदान करेगा और आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं।
  • पहले के लोग सुबह उठकर रोजाना अखबार पढ़ा करते थे जोकि पुरानी परंपरा है, लेकिन आजकल जब की नई टेक्नोलॉजी ने लोगों की इस आदत में भी बदलाव कर दिया है। अब वह सुबह उठकर अखबार पढ़ना जरूरी नहीं समझते, लेकिन यदि आप इसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर लें, तो यह आपके लिए बेस्ट रहेगा। दरअसल, यह माइंड को एक्टिव करने में आपकी मदद करता है और इससे आप दिन भर अच्छा फील करते हैं। साथ ही आपको देश दुनिया की सारी जानकारी भी मिलती है। यह आपके लिए हर तरीके से बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

(Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। MP Breaking News किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।