डेंगू में प्लेटलेट्स कम हो रहें हैं, बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में इनको करें शामिल

Shashank Baranwal
Published on -
Foods will increase Platelet Count

Foods will increase Platelets Count: डेंगू इन दिनों देश के कई इलाकों में तेजी से फैल रहा है। डेंगू की समस्या मच्छर काटने से होती है। डेंगू की चपेट में आने वाले इंसान को बुखार की समस्या हो जाती है। इस दौरान शरीर में प्लेटलेट्स की तेजी से कमी होने लगती है। जो कि एक गंभीर समस्या ले लेती है। प्लेटलेट्स की कमी से इंसान की इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने लगती है। जिससे व्यक्ति को अस्पताल में एडमिट कराना पड़ता है। हालांकि ऐसी स्थिति में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों भी होते हैं जिनके सेवन से प्लेलेट्स बढ़ने में मदद मिलती है।

आंवला

प्लेटलेट्स की कमी की स्थिति में अगर आप आंवले का सेवन करते हैं तो इसे बढ़ाने में आपको मदद मिलती है। आंवला में प्रचुर मात्रा में विटामिन होता है जो कि आपके शरीर में इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है।

अनार

डेंगू की समस्या से ग्रसित रहने पर अनार का सेवन करते हैं तो आपको इससे राहत मिलती है। यह प्लेटलेट्स की समस्या को ठीक करने में मददगार होता है। अनार में प्रचुर मात्रा में आयरन और इम्युनिटी को मजबूत करने के न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं। जो आपके शरीर में इम्युनिटी को मजबूत करता है।

चुकंदर

डेंगू की समस्या में चुकंदर का सेवन करने से आपके शरीर में इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होगी। इसमें पाया जाने वाला न्यूट्रीएंट प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करता है। चुकंदर को आप जूस या सलाद की तरह उपयोग कर सकते हैं।

कीवी

कीवी के फल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम और विटामिन सी जैसे रासायनिक तत्व डेंगू की समस्या से निपटने में मददगार होता है। वहीं इसके उपयोग से प्लेटलेट्स भी बढ़ता है।

पपीता का पत्ता

डेंगू की समस्या में पपीते का पत्ता काफी लाभकारी होता है। इससे शरीर में कम हुए प्लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है। आपको बता दें पपीते के पत्ते में एंजाइम पाया जाता है। जो डेंगू के मरीज के लिए काफी फायदेमंद होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News