सर्दियों में बढ़ जाती है बालों की समस्या, डाइट में जरूर शामिल करें ये फूड्स, बाल बनेंगे घने और मजबूत

भावना चौबे
Published on -
hair fall

Hair Growth Foods: सर्दियों के मौसम में बालों से जुड़ी समस्या आमतौर पर बढ़ जाती है। इसका मुख्य कारण यह हो सकता है, कि इस मौसम में हवा में नमी की कमी हो जाती है जिससे बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों की समस्या से न सिर्फ लुक खराब होता है, बल्कि कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है। आमतौर पर बाकी के मौसम के मुकाबले सर्दियों के मौसम में बालों का खास ख्याल रखना पड़ता है। बालों का ख्याल रखने का मतलब यह नहीं है कि बाजार में मिलने वाले महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया जाए या फिर पार्लर जाकर महंगा-महंगा बालों में ट्रीटमेंट करवाया जाए। बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना सबसे जरूरी बात है। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा बताएंगे कि वालों को स्वस्थ रखने के लिए किन फूड्स का सेवन करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं।

बालों को स्वस्थ रखने के लिए किन फूड्स का करें सेवन

पालक

पालक न सिर्फ त्वचा के लिए फायदेमंद होती है। बल्कि यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए और आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो बालों को बढ़ाने में और मजबूत करने में मदद करती हैं। खास तौर पर सर्दियों के मौसम में रोजाना पालक को पत्तियों का सेवन करने से बालों को मजबूती प्रदान होती है।

अंडे

अंडे में बालों के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन का स्रोत है। बालों के विकास के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। अंडे में विटामिन ए, विटामिन बी और जिंक भी होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके सेवन से बाल नरम बनते हैं और चमकदार भी।

शकरकंद

सर्दियों का मौसम आते ही बाजारों में भी भरपूर शकरकंद देखने को मिलते हैं। शकरकंद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें बीटा कैरोटिन पाया जाता है। यह बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है साथ ही साथ बालों का झड़ना भी रोकता है।

साबुत अनाज

साबुत अनाज में फाइबर और विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत पाया जाता है। फाइबर की मदद से पाचन क्रिया बेहतर बनती है। इसके अलावा विटामिन बी बालों के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News