अमरूद के पत्तों में छिपा है सेहत का राज, ऐसे करें इस्तेमाल, इन रोगों से जल्द मिलेगा आराम

भावना चौबे
Published on -
Guava Leaf

Guava Leaves Benefits: अमरुद एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। इसे कहीं-कहीं जगह पर जाम फल भी कहा जाता है। सर्दियों के मौसम में इस फल को खाने का मजा ही कुछ और है। जब इस फल को काले नमक के साथ खाया जाता है तो इसका स्वाद दोगुना बढ़ जाता है। स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ अमरुद ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियां भी शरीर को अनेकों फायदे पहुंचाती हैं। इसकी पत्तियां से त्वचा संबंधी समस्याओं से लेकर इम्यूनिटी बूस्ट करने तक के कई फायदे मिलते हैं। इसी के चलते आज हम आपको इस लेख के द्वारा अमरूद की पत्तियों से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे, तो चलिए जानते हैं।

अमरूद की पत्तियों से क्या-क्या फायदे मिलते हैं

दांतों के लिए फायदेमंद

अमरूद के पत्तों को दांतों और मसूड़ों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह मसूड़े में होने वाले दर्द को दूर करता है। दातों को मजबूत करने के लिए रोजाना अमरूद की एक या दो पत्तियां को चबाना चाहिए। मसूड़ों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अमरूद की पत्तियों को पीसकर उसमें लौंग या फिर सेंधा नमक मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा पानी डालें और उबालने के लिए गैस पर रख दें। जब यह अच्छे से उबल जाए तो गैस बंद कर दें और फिर ठंडा करने के बाद इससे गरारे करें। इससे दांत और मसूड़े की समस्या तो दूर होती ही है। साथ ही साथ मुंह से आने वाली बदबू से भी छुटकारा मिल जाता है।

वजन घटाने में मददगार

बढ़ते वजन से आजकल हर कोई परेशान है। गड़बड़ लाइफस्टाइल और अनहेल्दी खानपान की वजह से वजन बढ़ने की समस्या आम हो गई है। ऐसे में अमरूद के पत्ते बहुत फायदेमंद साबित हो सकते हैं। वजन कम करने के लिए अमरूद के पत्तों के रस का सेवन करना बहुत अच्छा माना जाता है। अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है। अगर आप इसका जूस बनाकर नहीं पीना चाहते हैं तो आप रोजाना दो से तीन पत्तियां जरूर खाएं।

त्वचा संबंधी समस्याओं को करें दूर

त्वचा संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए भी अमरूद का पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। अक्सर लोग चेहरे के मुंहासे, पिंपल और दाग-धब्बों से परेशान रहते हैं। ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं। अमरूद के पेस्ट में आप चाहे तो शहद या गुलाब जल मिला सकते हैं। इस पेस्ट को कम से कम अपने चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगा रहने दें। ऐसा करने से आपको जल्द ही असर देखने को मिलेगा।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं।मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News