वायु प्रदूषण से फैली जहरीली गैस बढ़ा रही है स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां, अपनाएं ये सुपरफूड और पाएं राहत

Shashank Baranwal
Published on -
Anti Pollution Foods

Anti Pollution Super Foods: भारत में इन दिनों वायु प्रदूषण का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। वायु प्रदूषण की समस्या ज्यादातर दिल्ली एनसीआर और मेट्रो शहरों में होती हैं। यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स बहुत खराब होता है। प्रदूषण के बढ़ने से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी गंभीर बीमारी भी होने का खतरा रहता है। वायु प्रदूषण के कारण लोगों को सांस लेने की समस्या, दिल की समस्यों जैसी कई भयानक समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में खुद को बचाए रखने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। लोगों बाहर निकलते समय उच्च क्वालिटी के मास्क का उपयोग करना चाहिए। साथ ही कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जो कि प्रदूषण से बचाने में सहायक होते हैं। उनको अपनी डाइट में जरूर शामिल कर लेना चाहिए।

हरी सब्जियां

पत्तेदार हरी सब्जियां स्वस्थ्य के लिए काफी लाभकारी होती हैं। इन सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके कारण इंफ्लेमेशन को नियंत्रित किया जा सकता है। पत्तेदार सब्जियों मे साग, मुली के पत्ते, पालकर, मेथी, धनिया आदि फायदेमंद होती हैं।

आवंला

आवंला शरीर की सेहत को बरकरार रखने में काफी फायदेमंद होता है। वायु प्रदूषण के दौरान जहरीली हवाओं से सेलुलर डैमेज होने लगते हैं जिनको आवंला से ठीक रखा जा सकता है। वहीं इसका नियमित सेवन प्रदूषण के प्रभाव को कम करता है। आवंले में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो कि शरीर के लिए लाभकारी होती है।

टमाटर

टमाटर मे एंटीऑक्सीडेंट का गुण पाया जाता है जो कि इंफ्लेमेशन को नियंत्रित करने में मदद करता है। टमाटर जहरीली हवाओं से होने वाली अस्थमा और सांस लेने की सम्सयाओं के कम करने में मदद करता है। आपको बता दें टमाटर में बीटा कैरोटीन, लाईकोपीन और विटामिन सी जैसे कई रासायनिक तत्व पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए लाभकारी होते हैं।

हल्दी

हल्दी हमारे शरीर के कई समस्याओँ के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला कारक्यूमिन वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोकने में सहायक होता है। वहीं अगर नियमित रूप से हल्दी का सेवन किया जाता है तो फेफड़े के इंफ्केशन को दूर किया जा सकता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज यानी कि फ्लैक्स सीड्स वायु प्रदूषण के कारण शरीर में होने वाली समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला फाइटोएस्ट्रोजन और ओमेगा 3 फैटी एसिड अस्थमा की समस्या से ग्रसित मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। MP Breaking News इसकी पुष्टि नहीं करता है। इसे अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें।)


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News