सर्दियों में होने वाली सर्दी-खांसी से हैं परेशान, डाइट में इन चीजों को करें शामिल, मिलेगा आराम

भावना चौबे
Published on -

Immunity Booster: सर्दियों के मौसम ने दस्तक दे दी है। इसके साथ ही सर्दियों में होने वाली बीमारियों ने भी दस्तक दे दी है। जैसे-जैसे मौसम में बदलाव होता है वैसे-वैसे बीमारियों का सिलसिला शुरू हो जाता है। कई लोगों को सर्दियों का मौसम बहुत पसंद होता है। इस मौसम में बाजारों में तरह-तरह की फल और सब्जियां देखने को मिलती है। वहीं, इस मौसम में त्वचा से लेकर शारीरिक स्वास्थ्य का बेहतर खयाल रखना होता है। सर्दियों के मौसम में सर्दी, जुखाम, वायरल बुखार यह सब आम समस्या है। इन समस्याओं की वजह से प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसलिए अपनी डाइट का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं, और जो शरीर की पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए डाइट में क्या करें शामिल

पालक

पालक का सेवन खासतौर पर सर्दियों के मौसम में किया जाता है। इसमें आयरन, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं। पालक का सेवन करने से सर्दियों में होने वाली बीमारी दूर रहती है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। पालक का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। जैसे पालक के पराठें, भजिए, पूरी, जूस आदि।

ओट्स

ओट्स हर मौसम में शरीर को फायदा पहुंचाता है। इसमें फाइबर, बीटा-ग्लूकोन, विटामिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। नाश्ते में ओट्स का सेवन करना शरीर को कई फायदे देता है।

लहसुन

लहसुन में विटामिन बी 6, फॉस्फोरस, मैंगनीज, कैल्शियम, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। लहसुन मौसमी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

आंवला

सर्दियों के मौसम में आंवला किसी रामबाण से कम नहीं है। यह सर्दियों में होने वाली बीमारियों से बचाता है। साथ ही यह पोषक तत्वों का भंडार है। इसके सेवन से आंखों, बालों, त्वचा, दातों जैसी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं। साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी मदद करता है। सर्दियों के मौसम में आवाले का सेवन कई प्रकार से किया जा सकता है। जैसे आंवला पाउडर, मुरब्बा, चटनी, अचार, कैंडी आदि।

डिस्क्लेमर – इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। एमपी ब्रेकिंग इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।


About Author
भावना चौबे

भावना चौबे

इस रंगीन दुनिया में खबरों का अपना अलग ही रंग होता है। यह रंग इतना चमकदार होता है कि सभी की आंखें खोल देता है। यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा कि कलम में बहुत ताकत होती है। इसी ताकत को बरकरार रखने के लिए मैं हर रोज पत्रकारिता के नए-नए पहलुओं को समझती और सीखती हूं। मैंने श्री वैष्णव इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन इंदौर से बीए स्नातक किया है। अपनी रुचि को आगे बढ़ाते हुए, मैं अब DAVV यूनिवर्सिटी में इसी विषय में स्नातकोत्तर कर रही हूं। पत्रकारिता का यह सफर अभी शुरू हुआ है, लेकिन मैं इसमें आगे बढ़ने के लिए उत्सुक हूं। मुझे कंटेंट राइटिंग, कॉपी राइटिंग और वॉइस ओवर का अच्छा ज्ञान है। मुझे मनोरंजन, जीवनशैली और धर्म जैसे विषयों पर लिखना अच्छा लगता है। मेरा मानना है कि पत्रकारिता समाज का दर्पण है। यह समाज को सच दिखाने और लोगों को जागरूक करने का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। मैं अपनी लेखनी के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास करूंगी।

Other Latest News