धरती के आखिरी छोर तक पहुंचा कोरोना, अंटार्कटिका में 36 लोग पॉजिटिव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। कोरोना अब दुनिया के आखिरी छोर तक भी पहुंच गया है। धरती के दक्षिणी छोर पर स्थित अंटार्कटिका महाद्वीप (Antarctica ) भी कोरोना (corona) की चपेट में आ गया है। यहां 36 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं जिनमें चिली सेना के 26 जवान और 10 ठेकेदार शामिल हैं। इन 36 लोगों में से 26 सैनिक हैं जबकि 10 लोग मेंटेनेंस कर्मचारी हैं।

माइनस पचास डिग्री वाले अंटार्कटिका के रिसर्च स्टेशन बर्नार्डो ओ’हिगिन्स बेस में तैनात 26 सैनिक और कंपनी के 10 ठेकेदार कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। ये रिपोर्ट आने के बाद संक्रमित लोगों को चिली में क्वारंटीन कर दिया गया है। इसी के साथ चिली की सेना का कहना है कि सभी गैर जरूरी स्टाफ को वापस बुला लिया गया है। चार तरफ से दक्षिणी महासागर से घिरे अंटार्कटिका का ज्यादा हिस्सा बर्फ के पहाड़ों से ढंका हुआ है। कोरोना के कारण यहां हर तरह के पर्यटन पर रोक थी। मानना जा रहा है कि 27 नवंबर को चिली से अंटार्कटिका कुछ सामान भेजा गया था और इसी डिलीवरी के साथ कोरोना वायरस ने यहां भी दस्तक दे दी। अंटार्कटिका में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आने के बाद अब दुनिया में ऐसा कोई महाद्वीप नहीं बचा है जो कोरोना वायरस के प्रकोप से अछूता हो।

Continue Reading

About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।