Cheapest Country: दुनिया में सबसे सस्ते हैं ये 5 देश, कम पैसों में जी सकते हैं लग्जरी लाइफ

Cheapest Country

Cheapest Country: आजकल महंगाई कितनी हो गई है और आम जनजीवन पर इसका कितना असर पड़ रहा है यह तो सभी जानते हैं। ऐसे में आलीशान जिंदगी जीने का सपना देखना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में जो जानकारी दे रहे हैं वह आपके लिए काम की हो सकती है। हम आपको कुछ ऐसे देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर रहने के लिए बहुत कम खर्च करना पड़ता है और आप लग्जरी जिंदगी जी सकते हैं।

घूमने-फिरने के हिसाब से भी यह देश अच्छे हैं और यहां की सैर की जा सकती है। सबसे अच्छी बात यह होगी कि आपको पैसे कम खर्च करने पड़ेंगे। कहीं जाने का नाम आता है तो लोगों के मन में सबसे पहले यही ख्याल आता है कि पैसा बहुत खर्च होगा लेकिन कुछ ऐसे देश हैं जिनके बारे में लोगों को जानकारी नहीं है कि वह काफी सस्ते हैं। हम आपको दुनिया के पांच सस्ते देशों के बारे में बताते हैं जहां आलीशान जिंदगी जी जा सकती है।

ये है दुनिया की Cheapest Country

सर्बिया

अगर आपको ऐतिहासिक कलाकृति और वास्तुकला से प्रेम है तो सर्बिया आने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यहां की शानदार कलाकृतियां देखकर ऐसा लगता है जैसे ये सब परी कथाओं से निकलकर आपके सामने आया है। आधे अधूरे रूढ़िवादी गिरजाघर, समुद्र किनारे बने कैफे, पारंपरिक व्यंजन और अन्य बहुत सी चीजें यहां पर्यटकों को आकर्षित करती है। इतना सब कुछ होने के बावजूद भी आज भी यहां 20वीं सदी के यूरोप की झलक नजर आती हैं। यहां रहने के लिए महीने के 711 डॉलर खर्च करने होते हैं, जिससे आप लग्जरी लाइफ जी सकते हैं।

Cheapest Country

मैक्सिको

123.5 मिलियन की आबादी वाला यह देश दूसरा सबसे बड़ा लैटिन अमेरिकी देश कहलाता है। यहां सबसे ज्यादा स्पेनिश बोलने वाली आबादी निवास करती है। अमेरिका की प्राचीन संस्कृतियों से भरपूर इस जगह पर माया, टोल्टेक और एज्टेक जैसी खूबसूरत जगह मौजूद है। यहां रहने के मासिक खर्च की बात करें तो 678 अमेरिकी डॉलर यानी 13588 रुपए में गुजारा किया जा सकता है।

Cheapest Country

चीन

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन चीन का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। इस देश में 752 अमेरिकी डॉलर यानी 5415 युआन जो चीनी मुद्रा है उसमें रहा जा सकता है। चीन की अनूठी संस्कृति दुनियाभर में चर्चित है और अगर यहां काम करने वाले लोगों की सैलरी की अन्य एशियाई देशों के लोगों से तुलना की जाए तो इनका वेतन अधिक होता है।

Cheapest Country

पेरू

इंका साम्राज्य के अद्भुत इतिहास की झलक पेरू में देखने को मिलती है। रहने के लिए यह जगह बहुत सस्ती है और यहां पर 630 अमेरिकी डॉलर प्रति महीने की दर से रहा जा सकता है। अपने सुंदर प्राकृतिक नजारे और सांस्कृतिक इतिहास से परिपूर्ण पेरू उन लोगों के लिए बेहतरीन जगह है जो विलासिता की तलाश कर रहे हैं।

Cheapest Country

दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका एक ऐसी जगह है जहां बहुत सस्ते में लग्जरी लाइफ जी जा सकती है। यहां की प्राइमरी भाषा इंग्लिश है जिस वजह से कम्युनिकेशन के हिसाब से भी लिए जगह बेहतर है। यहां 937 डॉलर में हर महीने का गुजारा आराम से किया जा सकता है। दक्षिणी छोर पर स्थित गणराज्य की मानव बसाहट लगभग 1 लाख साल पुरानी है। यूरोपीय लोगों के आगमन के समय यहां पर बड़ी संख्या में आदिवासी रहते थे जो हजारों साल पहले अफ्रीका से आए थे। कम पैसों में आलीशान जिंदगी जीने के लिए यह देश शानदार है।

Cheapest Country

इसके अलावा और भी कुछ ऐसे देश हैं जहां पर सस्ती और बहुत ही अच्छी लग्जरी लाइफ बिताई जा सकती है। अगर आप भी घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं और अलग-अलग संस्कृतियों को पास से जानना चाहते हैं तो इनमें से किसी भी देश में जाने का प्लान बना सकते हैं। यहां अगर आप महीना भर भी रहेंगे तो आपको खर्च की ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं होगी।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News