विदेश, डेस्क रिपोर्ट। क्या आपने कभी सुना है कि समुद्र (Sea) में आग लग सकता है दरअसल ऐसा वाकया घटित हुआ है और अब उसका वीडियो (video) सोशल मीडिया (social media) पर तेजी से वायरल (viral) हो रहा है। चलिए हम आपको बता रहे हैं कि आखिर समुद्र की सतह में कैसे लगी भीषण आग और इसे किस तरह बुझाया गया।

पानी के नीचे पाइपलाइन (pipeline) से आग रिसाव के कारण मैक्सिको की खाड़ी (gulf of mexico) की समुद्र की सतह पर भीषण आग लग गई। पानी में आग लगने का दृश्य सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। आग की लपटें पिघले हुए लावा से मिलती-जुलती है और उन्हें “आग की आंख” कहा जा रहा है।

Read More: Bhopal News: इस बड़ी तैयारी में राज्य सरकार, 19 जुलाई से शुरू होगा ये अभियान

मैक्सिको और अन्य जगहों के विभिन्न प्रकाशनों ने गोलाकार आकार वाली आग को बुझाने के लिए “आग की आंख” पर पानी की धाराओं को छिड़कने वाली Ship की क्लिप साझा की। बताया जा रहा है कि आग पर काबू पाने के लिए नाइट्रोजन का इस्तेमाल किया गया। नाइट्रोजन (nitrogen) के इस्तेमाल से आग को बुझाया गया है।

पेमेक्स ने कहा कि इस घटना में किसी के हताहत होने कि खबर नहीं है और परियोजना उत्पादन भी आग से प्रभावित नहीं हुआ है। कथित तौर पर गैस रिसाव से प्रज्वलित आग स्थानीय समयानुसार सुबह 5:15 बजे शुरू हुई थी और सुबह 10:30 बजे तक इसे पूरी तरह से बुझा दिया गया था।

मैक्सिको की सरकारी तेल कंपनी पेट्रोलेस मैक्सिकनोस या पेमेक्स की पानी के नीचे पाइपलाइन में लगी आग को पूरी तरह से बुझाने में पांच घंटे से अधिक का समय लगा। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि यह पाइपलाइन पेमेक्स के प्रमुख कू मालूब ज़ाप तेल विकास के एक मंच से जुड़ती है।