AIIMS Recruitment 2024 : 200 से ज्यादा पदों पर निकली है भर्ती, अच्छी सैलरी, 14 जुलाई से पहले करें आवेदन, जानें डिटेल्स

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से संबंधित विषय में स्नातकोत्तर चिकित्सा डिग्री अर्थात एमडी/एमएस/डीएनबी/डीएम/एमसीएच/एमडीएस या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। 

Pooja Khodani
Published on -
job

AIIMS Recruitment 2024 : अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है। एम्स रायबरेली में सीनियर रेजिडेंट के 131 पदों पर भर्ती निकाली गई है, उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.aiimsrbl.edu.in पर जाकर 14 जुलाई से पहले आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए रिटन एग्जाम का आयोजन 21 जुलाई 2024 को किया जाएगा।वही एम्स ऋषिकेश में भी विभिन्न विभागों में कार्यकाल के आधार पर 71 वरिष्ठ रेजिडेंट के लिए अधिसूचना जारी की है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aiimsrishikesh.edu.in पर जाकर 1 जुलाई से पहले आवेदन कर सकते है।

Rae Bareilly AIIMS Recruitment 2024

कुल पद : 131

पदों का विवरण

  • सामान्य: 30 पद
  • ईडब्ल्यूएस: 18 पद
  • ओबीसी: 45 पद
  • एससी: 24 पद
  • एसटी: 14 पद

आयु सीमा :अधिकतम 45 वर्ष । आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए- 5 वर्ष और ओबीसी के लिए- 3 वर्ष। शारीरिक रूप से विकलांग (ओपीएच) उम्मीदवारों के मामले में, सामान्य श्रेणी के लिए अधिकतम दस (10) वर्ष, ओबीसी श्रेणी के लिए तेरह (13) वर्ष और एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवार के लिए पंद्रह (15) वर्ष की छूट दी जाएगी।

योग्यता : सेंट्रल या स्टेट मेडिकल काउंसिल द्वारा रजिस्टर्ड होना चाहिए। एमडी, एमएस, डीएनबी की डिग्री। उम्मीदवारों को केंद्रीय/राज्य चिकित्सा परिषद के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

  • ब्रॉड स्पेशियलिटी के लिए- उम्मीदवारों के पास संबंधित स्पेशियलिटी में पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री यानी एमडी/एमएस/डीएनबी या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए।
  • सुपर स्पेशियलिटी के लिए- उम्मीदवारों के पास संबंधित ब्रॉड स्पेशियलिटी में एमडी/एमएस/डीएनबी डिग्री या संबंधित सुपर स्पेशियलिटी में डीएम/एम.सीएच/डीएनबी डिग्री होनी चाहिए।
  • पैथोलॉजी विभाग के लिए- उम्मीदवारों के पास पैथोलॉजी में एमडी डिग्री/लैब मेडिसिन में एमडी डिग्री होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क : जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस : 1180 रुपए, एससी, एसटी : 944 रुपए

चयन प्रक्रिया :उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और विभागीय मूल्यांकन के आधार पर किया जाएगा। चयन प्रक्रिया से संबंधित सभी संबंधित जानकारी बाद में शॉर्टलिस्ट किए गए आवेदकों को बता दी जाएगी। लिखित परीक्षा (MCQ आधारित)- 80% वेटेज और विभागीय मूल्यांकन- 20% वेटेज

वेतनमान- 67,700 रुपए प्रति माह।

महत्वपूर्ण तिथियां

  • ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि- 14.07.2024 शाम ​​5:00 बजे तक।
  • लिखित परीक्षा की तिथि- 21.07.2024 (रविवार); (उम्मीदवार को सुबह 9:00 बजे रिपोर्ट करना होगा)
  • विभागीय मूल्यांकन की तिथि- 22.07.2024 (सोमवार) (उम्मीदवार को सुबह 9:00 बजे रिपोर्ट करना होगा)

https://www.recruitment.aiimsrbl.edu.in/static/uploads/advertisements/a94d115c-0e49-4cea-bf95-88172b7b0b6f.pdf

Rishikesh AIIMS Recruitment 2024

कुल पद- 71

आयु सीमा – अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष

योग्यता – उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/संस्थान से संबंधित विषय में स्नातकोत्तर चिकित्सा डिग्री अर्थात एमडी/एमएस/डीएनबी/डीएम/एमसीएच/एमडीएस या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए।

मेडिकल उम्मीदवारों के लिए- संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल डिग्री।

गैर-चिकित्सा उम्मीदवारों के लिए (केवल एनाटॉमी, बायोकेमिस्ट्री और फार्माकोलॉजी विभाग के लिए)- संबंधित विषय में एमएससी/एम.बायोटेक डिग्री + पीएचडी

आवेदन शुल्क : सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवार- 1200 रुपये, एससी/एसटी- 500 रुपये, PwBD- कोई शुल्क नहीं।

वेतनमान- चुने गए आवेदक को 7 सीपीसी प्लस एनपीए के अनुसार पे मैट्रिक्स के लेवल 11 के वेतन में प्रति माह वेतन मिलेगा।

चयन प्रक्रिया – चयन का तरीका लिखित परीक्षा/साक्षात्कार में प्रदर्शन पर आधारित होगा। उपयुक्त और योग्य उम्मीदवार जो उपरोक्त मानदंडों को पूरा करते हैं, वे 01.07.2024 से पहले आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की लास्ट डेट – 1 जुलाई 2024

https://aiimsrishikesh.edu.in/images/upload_documents/SENIOR%20RESIDENT%20-%20ADVT%20-%20updated%203%206%2024.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News