CBI Recruitment 2023 : युवाओं के लिए आखिरी मौका, 1000 पदों पर निकली है भर्ती, लास्ट डेट नजदीक, जल्द करें apply, जानें डिटेल्स

railway recruitment

CBI Recruitment 2023 :  सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में नौकरी पाने का आखिरी मौका है। सीबीआई ने  मैनेजर के 1000 पदों भर्तियां निकाली है। आज 15 जुलाई को आवेदन की लास्ट डेट है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया (CBI Vacancy 2023) की आधिकारिक वेबसाइट www.centralbank.net.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

CBI Bank Recruitment

कुल पद– 1000

पदों का विवरण

  1. जनरल कैटेगरी 405
  2. ओबीसी 270
  3. एससी 150
  4. EWS 100
  5. एसटी 75

आयु सीमा -अभ्यर्थी की आयु 31 मई 2023 के अनुसार 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

योग्यता – इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास CAIIB, Degree (Graduation), या इसके सामान उपाधि होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

वेतनमान- सैलरी 48000 से 60000 तक मिलेगी।इस दौरान 3 साल का बान्ड भी भरवाया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए साइट पर विजिट करें।

परीक्षा

  1. शेड्यूल के मुताबिक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की भर्ती परीक्षा अगस्त के दूसरे या तीसरे हफ्ते में ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं, उनके पास भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में न्यूनतम स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  2.  चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में एक अंक के 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि 60 मिनट है।
  3. ऑनलाइन टेस्ट में सफल होने वाले उम्मीदवारों को बाद में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार 100 अंकों के लिए आयोजित किया जाएगा।
  4. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि साक्षात्कार के लिए उत्तीर्ण अंक सामान्य/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी और एससी/ एसटी/ ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 45% होंगे।

आवेदन शुल्क – इस भर्ती अभियान के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस अभियान के लिए आवेदन शुल्क 850 रुपये रखा गया है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों/महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपये तय किया गया है।

ऐसे होगा चयन-

  1. इन पद पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और व्यक्तिगत साक्षात्कार पर आधारित होगा।
  2. लिखित परीक्षा में सामान्य जागरूकता, बैंकिंग और कंप्यूटर ज्ञान शामिल होगा।
  3. परीक्षण की अवधि एक घंटे की होगी। ऑनलाइन परीक्षा की तारीख अस्थायी है। परीक्षा की सही तारीख/केंद्र/स्थान उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए कॉल लेटर के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
  4. यदि आवश्यक हो तो बैंक परीक्षा की तारीख को रद्द करने/संशोधित करने/चयन प्रक्रिया में बदलाव करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

कैसे करें आवेदन

स्टेप 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Centralbankofindia.co.in पर जाएं।
स्टेप 2: इसके बाद अभ्यर्थी होमपेज पर रिक्रूटमेंट टैब पर क्लिक करें।
स्टेप 3: फिर उम्मीदवार मेनस्ट्रीम में मध्य प्रबंधन ग्रेड स्केल II में प्रबंधकों की भर्ती पर क्लिक करें।
स्टेप 4: इसके बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भरें।
स्टेप 5: अब उम्मीदवार सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
स्टेप 6: फिर उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
स्टेप 7: इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म सबमिट करें।
स्टेप 8: अब अभ्यर्थी फॉर्म को डाउनलोड कर लें।
स्टेप 9: अंत में उम्मीदवार आवेदन पत्र का एक प्रिंट निकाल लें।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News