बड़ी अपडेट, CSIR UGC NET का रिजल्ट घोषित, कट-ऑफ भी जारी, ऐसे करें चेक, देखें लिंक और स्टेप्स 

सीएसआईआर यूजीसी नेट का रिजल्ट जारी हो चुका है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.csirhrdg.res.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं।

CSIR UGC NET

CSIR UGC NET 2024: काउन्सिल ऑफ साइंस एंड इन्डस्ट्रीयल रिसर्च (सीएसआईआर) ने ज्वाइंट सीएसआईआर यूजीसी नेट परीक्षा के परिणाम 15 अक्टूबर मंगलवार को घोषित कर दिए हैं। कैटेगरी वाइज़ रिजल्ट जारी किए गए हैं। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.csirhrdg.res.in पर जाकर परिणाम चेक कर सकते हैं।

जिन भी उम्मीदवारों को जूनियर रिसर्च फ़ेलोशिप, असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी दाखिले के लिए चयनित किया गया है, उनका रोल नंबर और रैंक विषय वार रिजल्ट के पीडीएफ़ में शामिल है। परीक्षा का आयोजन 25, 26 और 27 जुलाई को हुआ था। देशभर के कुल 187 शहरों में 348 केंद्रों पर 5 विषयों के एग्जाम आयोजित हुए थे।

जेआरएफ अवॉर्ड के लिए 11 उम्मीदवार चयनित (CSIR UGC NET Result)

कैटेगरी 1 यानि जेआरएफ के लिए 1,963 उम्मीदवारों का चयन हुआ है। ये कैंडीडेट्स असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए भी पात्र हैं। वहीं केवल 11 उम्मीदवार ही जेआरएफ के अवॉर्ड के लिए चयनित किए गए हैं, इन्हें असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पात्र नहीं माना जाएगा। यूजीसी जेआरएफ स्कीम के तहत जेआरएफ के लिए 1,875 उम्मीदवारों को चुना गया है। ये भी असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए पात्र होंगे।

10 हजार से अधिक उम्मीदवार ले पाएंगे पीएचडी में एडमिट (PhD Admission)

कैटेगरी 2 यानि असिस्टेंट प्रोफेसर और पीएचडी दाखिले के लिए कुल 3,172 उम्मीदवारों को चयनित किया गया है। वहीं कैटेगरी 3 में उन उम्मीदवारों को शामिल किया गया है, जो सिर्फ पीएचडी एडमिशन के लिए पात्र हैं। कैंडीडेट्स की संख्या 10, 969 है।

पीएचडी दाखिले के लिए क्या है कट-ऑफ? (CSIR UGC NET Cut Off)

कैटेगरी-1 और कैटेगरी-2 के विभिन्न विषयों के लिए वर्ग वार कट-ऑफ भी अलग है। वहीं पीएचडी दाखिले के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कट-ऑफ 33% है। एससी/एसटी और पीडबल्यूडी कैटेगरी के कैंडीडेट्स के लिए कट-ऑफ 25% है।

ऐसे चेक करें रिजल्ट (How to check result?)

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.csirhrdg.res.in पर जाएं। होमपेज पर CSIR UGC NET रिजल्ट/ कट-ऑफ के लिंक पर क्लिक करें। स्क्रीन पर रिजल्ट/ कट-ऑफ का पीडीएफ़ खुलेगा। इसमें अपना रोल नंबर चेक करें।

Cut_off_of_Joint_CSIR_UGC_NET_Result_June__2024_20241015102010457 Joint_CSIR_UGC_NET_Result_June__2024__20241014210210888


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News