सरकारी नौकरी: मप्र में यहां 5000 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, अंतिम तिथि से पहले करें आवेदन

इसके लिए मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।

UPPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में स्टाफ नर्स (staff nurse) और ANM के 5000 से अधिक पद पर भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी। मध्य प्रदेश में मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका है।यदि आप मेडिकल उम्मीदवार हैं और नौकरी करने की इच्छुक हैं तो NHM, MP की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन मोड पर आवेदन कर सकते हैं। दरअसल मध्य प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (national health mission) में स्टाफ नर्स और पेशेंट नर्स मिडवाइफ के पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (notification) जारी किया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भर्ती अभियान (National Health Mission Recruitment) के तहत 5000 से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। वही इच्छुक उम्मीदवार द्वारा ऑनलाइन आवेदन (online application) करने की अंतिम तिथि 22 जून 2021 रखी गई है। इसके लिए कुछ नीति और नियम भी तय किए गए हैं। जो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को पढ़ना होगा।

बता दें कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन भर्ती अभियान के तहत स्टाफ नर्स (staff nurse)  के 2664 पदों पर भर्ती निकली है जबकि असिस्टेंट स्टाफ नर्स (ANM) के लिए 2551 पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी। इस अनुसार एनएचएम मध्य प्रदेश (NHM, MP) के लिए कुल खाली पदों की संख्या 5215 पर नोटिफिकेशन निकाले गए हैं।

Read More: संक्रमित सास ने बहू को लगाया गले, हुई Positive, कहा- मेरे मरने के बाद खुशी से जीना चाहती है!

बता दें कि चयनित उम्मीदवारों की नियुक्ति के बाद स्टाफ नर्स को 20,000 रूपए प्रति माह जबकि महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (female health worker) को 12000 रूपए प्रतिमाह दिया जाएगा। इसके लिए मध्यप्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।

ये है आयु सीमा

इसके अलावा उम्मीदवारों को कम से कम 1 जनवरी 2021 तक 21 वर्ष पूरे होने चाहिए और अधिकतम 40 वर्ष की आयु होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में छूट दी जाएगी।

शैक्षणिक योग्यता

वही स्टाफ नर्स भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में पास होना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही किसी मान्यता प्राप्त सरकारी व गैर सरकारी कॉलेज से बीएससी नर्सिंग (B.Sc Nursing), जीएनएम (GNM) पूरा करना अनिवार्य होगा। साथ ही मध्य प्रदेश नर्सिंग काउंसिल से वैध पंजीकरण प्रमाण पत्र भी अनिवार्य किए गए हैं।

वही ANM के सिलेक्शन के लिए उम्मीदवारों को 12वीं कक्षा में पास होने के साथ-साथ ANM ट्रेनिंग को पूरा करना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही उम्मीदवारों के पास एएनएम के वैलिड रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होने अनिवार्य होंगे।

ऐसे करें अप्लाई

  • उम्मीदवार सबसे पहले sams.co.in आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • उसके बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मध्य प्रदेश के संविदा एएनएम लैब टेक्नीशियन स्टाफ नर्स के लिए भर्ती लिंक पर क्लिक करें।
  • अप्लाई पर क्लिक करें
  • एएनएम स्टाफ नर्स के लिए आवेदन लिंक पर जाएं।
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें।
  • मांगें गए डॉक्युमेंट अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।