ICF Recruitment 2024: यहां विभिन्न पदों पर निकली है भर्तियां, 21 जून है आखिरी तारीख, ऐसे करें अप्लाई, जानें आयु सीमा-पात्रता

ICF Recruitment 2024: इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई ने एक हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

ICF Recruitment 2024: इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई की ओर से अपरेंटिसशिप के पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 1010 पदों पर भर्ती की जानी है। इसमें शामिल होने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईसीएफ चेन्नई की आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाकर आवदेन कर सकते हैं। वहीं आवदेन करने की आखिरी तारीख 21 जून 2024 है।

इन पदों पर होगी भर्ती

आईसीएफ द्वारा निकाली गई भर्ती के माध्यम से कुल 1010 अपरेंटिसशिप के पदों को भरा जाएगा। वहीं इसमें फ्रेशर्स के लिए भी मौका है उनके लिए इस भर्ती के माध्यम से 680 पद, जबकि पूर्व आईटीआई वालों के लिए 330 पद पर भर्ती की जाएगी।

उम्मीदवारों की शैक्षणकि योग्यता

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आईटीआई उम्मीदवारों को 10+2 या समकक्ष के तहत विज्ञान और गणित में 50% अंकों के साथ 10वीं पास होना चाहिए। वहीं राष्ट्रीय या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद से निर्दिष्ट व्यापार में कम से कम 1 साल का अनुभव होना चाहिए। वहीं फ्रेशर्स के पदों के लिए उम्मीदवारों को 10+2 प्रणाली या उसके समकक्ष के तहत विज्ञान और गणित में 50% अंकों के साथ 10वीं पास होना अनिवार्य है। इसके अलावा उम्मीदवार 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान के साथ पास होने चाहिए।

जानें क्या है उम्र सीमा?

वो उम्मीदवार जो इसके लिए आवेदन करने जा रहे हैं उनकी उम्र 15 साल से लेकर 24 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। उम्मीदवारों का चयन केवल उनके मेरिट के आधार पर किया जाएगा। वहीं सैलरी की बात करें तो चयनित उम्मीदवारों को 6,000 रुपये से लेकर 7,000 रुपये हर महीने स्टाइपेंड दिया जाएगा।

आवेदन शुल्क

भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवदेन करना होगा। जिसके लिए आवेदन शुल्क निर्धारित है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क के तौर पर भुगतान करना होगा। इससे जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक साइट की मदद भी ले सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई की आधिकारिक वेबसाइट pb.icf.gov.in पर जाएं।
  • होम पेज पर अपरेंटिस भर्ती अनुभाग या निर्दिष्ट आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब यहां उम्मीदवार को मांगी गई जानकारी देना है।
  • फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म सबमिट कर दें।
  • इसके बाद भरे गए फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट जरूर निकाल लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

Other Latest News