IDBI ने असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर निकाली बंपर भर्ती, 12 फरवरी से करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स

इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया ने जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरूआत 12 फरवरी 2024 से शुरू हो जाएगी।

Shashank Baranwal
Published on -
RPSC

IDBI Junior Assistant Manager Recruitment 2024: बैंक की नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी है। इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) की तरफ से जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार बैंक की आधिकारिक वेबसाइट www.idbibank.in पर जाकर नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं वहीं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

IDBI द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है। जबकि आवेदन करने की अंतिम तारीख 26 फरवरी 2024 निर्धारित की गई है। वहीं इन पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 को होगा।

कुल पद- 500

शैक्षणिक योग्यता

IDBI में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

आयु-पात्रता

IDBI की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 साल और अधिकतम आयु 25 साल निर्धारित की गई है। वहीं अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आवेदन शुल्क

IDBI में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा और ईडबल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी और पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को 200 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। बता दें उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग आदि ऑनलाइन तरीके के जरिए किया जा सकता है।

 

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News