MPPSC 2024 : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, इस भर्ती परीक्षा की डेट में परिवर्तन, डीएसपी भर्ती के लिए फरवरी में इंटरव्यू, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

MPPSC Exam 2024

MPPSC Recruitment 2024 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2022 के संबंध में एक विज्ञप्ति जारी की गई है, जिसमें कहा गया है कि 28 जनवरी को होने वाली सहायक प्राध्यापक, ग्रंथपाल एवं क्रीड़ा अधिकारी भर्ती परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है, इसी के साथ परीक्षा की नई तारीख भी जारी कर दी गई है, अब यह परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी।

सहायक प्राध्यापक परीक्षा स्थगित, 28 जनवरी को होनी थी, अब मार्च में होगी

मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि, सहायक प्राध्यापक के 08 विषय (वनस्पति (17), वाणिज्य (21), अंग्रेजी (24), हिन्दी (28), इतिहास (29), गृहविज्ञान (30), गणित (33), संस्कृत (44), ग्रंथपाल (52) एवं क्रीड़ा अधिकारी (53) परीक्षा-2022 के पदों हेतु परीक्षा का आयोजन दिनांक 28.01.2024 को किया जाना प्रस्तावित था, उपरोक्त सभी विषयों सहित क्रीड़ा अधिकारी एवं ग्रंथपाल पदों की परीक्षा दिनांक 03.03.2024 (रविवार) को आयोजित की जाएगी। परीक्षा हेतु प्रवेश-पत्र दिनांक 25.02.2024 से आयोग की वेबसाइट से डाउनलोड किए जा सकते हैं। विज्ञापन की शेष शर्तें यथावत रहेगी।

ऐसा रहेगा पैटर्न

पहले सत्र में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान तथा कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान से संबंधित कुल 50 प्रश्न आएंगे।1 घंटे का समय मिलेगा और 200 नंबर का भी पेपर होगा। पेपर सुबह 10:00 बजे से शुरू होगा और 11:00 बजे समाप्त हो जाएगा।दूसरा पेपर विषय से संबंधित होगा। इसमें कुल 150 प्रश्न आएंगे और 600 नंबर के लिए होगा। इस पेपर के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। दोपहर 1:00 बजे शुरू होगा और शाम 4:00 बजे समाप्त होगा।

इन शहरों में होगा परीक्षा का आयोजन

इस परीक्षा का आयोजन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर ,सागर ,उज्जैन, शहडोल, मुरैना एवं रीवा में किया जाएगा। इसके साथ ही इसकी दूसरे दौर की परीक्षा मई में आयोजित होगी। इस भर्ती परीक्षा में कुल 1669 रिक्त पदों के लिए परीक्षा आयोजित होगी।बता दे कि असिस्टेंट प्रोफेसर की बेसिक सैलरी पे स्केल लेवल-10 के साथ 57700 रुपये होती है, इसके साथ कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं।

उप पुलिस अधीक्षक (रेडियो) रिक्त पदों पर भर्ती

आयोग द्वारा मध्य प्रदेश शासन के गृह विभाग के अंतर्गत उप पुलिस अधीक्षक (रेडियो) रिक्त पदों पर भर्ती हेतु आयोजित परीक्षा प्रक्रिया की अंतिम चरण में साक्षात्कार के आयोजन की सूचना जारी कर दी गई है। उप पुलिस अधीक्षक (रेडियो) पद के साक्षात्कार का आयोजन आयोग कार्यालय में 19 फरवरी 2024 दिन सोमवार को आयोजित किया जाना है, साक्षात्कार पत्र आयोग की वेबसाइट पर 2 फरवरी से डाउनलोड किया जा सकेंगे। साक्षात्कार के लिए योग्य आवेदकों को निर्देशित किया जाता है कि वह साक्षात्कार दिवस को प्रातः 9:30 बजे आयोग कार्यालय में अपनी उपस्थिति अनिवार्य रूप से दर्ज कराना सुनिश्चित करें।इसके तहत 13 पदों को भरा जाएगा।

31 जनवरी तक डाउनलोड करें MP PSC SET के ई-सर्टिफिकेट व मूल प्रमाण पत्र

  • मध्य प्रदेश राज्य पात्रता परीक्षा 2022 के E-certificate and original certificate जारी कर दिए गए है,अर्ह अभ्यर्थियो द्वारा ई-सर्टिफिकेट आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक के माध्यम से दिनांक 31.01.2024 तक डाउनलोड किया जा सकता है।
  • अर्ह अभ्यर्थियों को जारी किए जाने वाले सेट-2022 के प्रमाण-पत्र पर अंकित जानकारी; अभ्यर्थियों के द्वारा भरे गए ऑनलाईन आवेदन पत्र के अनुसार दिए हुए है। अतः प्रमाण-पत्र में किसी भी त्रुटी हेतु अभ्यर्थी स्वयं ही उत्तरदायी है एवं इस सम्बन्ध में किसी भी अभ्यर्थी का आवेदन, आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किया जायेगा।
  •  अभ्यर्थी स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात् लिखित आवेदन-पत्र के साथ, उत्तीर्ण स्नातकोत्तर की सत्यापित अंक सूची व सेट-2022 के जारी किये गये प्रमाण-पत्र प्रति संलग्न कर परीक्षा नियंत्रक (सेट), राज्य पात्रता परीक्षा प्रकोष्ठ, मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग, रेसीडेन्सी एरिया, 452001 के पते पर स्पीड / रजिस्टर्ड पोस्ट द्वारा अवश्य भेजें।

कैसे करें डाउनलोड

  • अभ्यर्थी प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक mppsc2023 पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने पर जो विडों ओपन होती है उसमें User ID में एप्लीकेशन नम्बर (SET………..) टाईप करें, Password के लिए अपनी जन्मतिथि (dd/mm/yyyy) टाईप करें।
  • इसके पश्चात् एक विडों होगी जिसमें OTP डालना है।यह OTP फार्म भरते समय अभ्यर्थी के दिये हुए मोबाईल नम्बर / ई-मेल प्राप्त होगा।
  • इस OTP को टाईप करने के पश्चात् ही अभ्यर्थी अपने प्रमाण-पत्र की ई प्रति डाउनलोड कर सकेंगे।

 

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/AP_Librarian_Sports_Officer_Exam_2022_Vigyapti_Dated_13_01_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Vigyapti-Interview_Schedule_DSP_(Radio)_Exam_2021_Dated_09_01_2024.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Vigyapti-SET_2022_Dated_12_01_2024.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News