इस राज्य में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया जारी, 21 फरवरी अंतिम तारीख, जानें जरूरी डिटेल्स

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से राज्य में कांस्टेलबल के पदों पर भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू हो चुकी है।

Shashank Baranwal
Published on -
jobs

JSSC Constable Exam 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्त्वपूर्ण खबर है। झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की तरफ से झारखंड कांस्टेबल प्रतियोगिता परीक्षा के लिए राज्य में कांस्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 22 जनवरी से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार JSSC की आधिकारिक वेबसाइट jssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

JSSC की तरफ से कांस्टेबल के विभिन्न पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 21 फरवरी निर्धारित की गई है। वहीं इन पदों पर आवेदन शुल्क के भुगतान के लिए अंतिम तारीख 23 फरवरी जबकि फोटो और साइन अपलोड करने के लिए अंतिम तारीख 25 फरवरी निर्धारित की गई है। साथ ही आवेदन करते समय हुई गलतियों को सुधारने के लिए 26 से 28 फरवरी की तारीख निर्धारित की गई है।

कुल पद- 4919

पदों का विवरण

JSSC द्वारा जारी भर्ती प्रक्रिया के लिए कांस्टेबल के कुल 4919 पद निर्धारित की गई है। जिसमें नियमित वैंकेंसी के कुल 3799 पद और बैकलॉग के कुल 1120 पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता

JSSC में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10 वीं की डिग्री पास होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को एक बार जरूर चेक कर लें।

आयु-पात्रता

JSSC की तरफ से कांस्टेबल के पदों पर जारी भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 25 साल निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क

JSSC में कांस्टेबल के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। वहीं एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 50 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित की गया है। बता दें आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News