JPSC ने सिविल सेवा परीक्षा के लिए जारी की नोटिफिकेशन, 1 फरवरी से करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स

झारखंड लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा के कुल 342 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इन पदों पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू होने वाली है।

Shashank Baranwal
Published on -
job

JPSC Jharkhand PCS Exam 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका है। झारखंड लोक सेवा आयोग (JPSC) की तरफ से सिविल सेवा परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार JPSC की आधिकारिक वेबसाइट jpsc.gov.in पर जाकर आधिकारिक नोटिफिकेश को पढ़ सकते हैं। वहीं रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होने पर इसी वेबसाइट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

JPSC में विभिन्न पदों पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 फरवरी 2024 से शुरू होगी। वहीं आवेदन की अंतिम तारीख 29 फरवरी और भुगतान शुल्क की तारीख 1 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। जबकि आधिकारिक नोटिफिकेशन के आधार पर प्रारंभिक परीक्षा का संभावित तारीख 17 मार्च 2024 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 342

शैक्षणिक योग्यता

JPSC में विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इच्छुक उम्मीदवार आवेदन करने से पहले एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आयु-पात्रता

JPSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 35 साल निर्धारित की गई है। वहीं आयोग की तरफ से आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट प्रदान की गई है।

आवेदन शुल्क

JPSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के आधार पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, ईडबल्य्यूएस और पिछड़ा श्रेणी के उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 50 रुपए भुगतान शुल्क निर्धारित किया गया है।

 


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News