MPPEB MPESB : उम्मीदवारों के लिए अपडेट, 1900 से अधिक पदों पर निकली भर्ती, 17 अप्रैल से शुरू होंगे आवेदन, जानें आयु-पात्रता और नियम

Pooja Khodani
Published on -
MPPEB

MPESB MPPEB Recruitment 2023 : मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (MPPEB) के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल ने ग्रुप-1 और ग्रुप-2 के तहत कृषि विस्तार अधिकारी, ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी, ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी समेत 1978 पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन की प्रक्रिया 17 अप्रैल 2023 से शुरू होगी और 1 मई 2023 तक चलेगी। इस भर्ती के योग्य और इच्छुक उम्मीदवार esb.mp.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।एप्लीकेशन में करेक्शन 17 अप्रैल से 6 मई तक किया जा सकेगा।

MPPEB MPESB Recruitment 2023

कुल पद-1978

आयु-सीमा : उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18  और अधिकतम आयु 40 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को आयु सीमा में सरकारी नियमानुसार छूट दी जाएगी।

योग्यता : अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग एजुकेशन क्वालिफिकेशन मांगी गई है।

पदों की संख्या

  1. ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी- 1852
  2. ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी – 52
  3. फील्ड एक्सटेंशन ऑफिसर – 27
  4. लैब टेक्नीशियन – 14
  5. डायरेक्टर एग्रीकल्चर – 1
  6. सीनियर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ऑफिसर – 7
  7. सीनियर ग्रामीण उद्यान विकास अधिकारी – 25

आवेदन फीस

अनारक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को 500 रुपये शुल्क देना होगा, जबकि आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 250 रुपये देने होंगे।

इन शहरों में होगी परीक्षा

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, सागर, सतना और रतलाम में परीक्षा होगी।

परीक्षा पर अपडेट

परीक्षा 15 जुलाई 2023 से 2 शिफ्ट में शुरू होगी। शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आरक्षण एवं सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर प्राप्त करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट https://esb.mp.gov.in/e_default.html पर रूलबुक अपलोड कर दी गई है। कैंडीडेट्स विजिट कर सकते हैं अथवा नीचे दिए गए लिंक पर भी क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News