MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, 2 भर्ती परीक्षाओं पर ताजा अपडेट, जनवरी में होना है एग्जाम, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

MPPSC Exam 2024

MPPSC Recruitment 2024 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है। 8 जनवरी से होने वाली राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को आयोग ने गर्म कपड़े और जूते मोजे पहनने की अनुमति दे दी गई है. हालांकि हॉल में जाने से पहले इसकी चेकिंग की जाएगी।वही आयोग द्वारा द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2022 में अभ्यर्थियों द्वारा एक से अधिक विषयों में सम्मिलित होने के संबंध में विज्ञप्ति जारी की है।

राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022

  • मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग ने राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022 में परीक्षार्थियों के लिए जूते और मोजे एवं गर्म कपड़ों के उपयोग की अनुमति के संबंध में विज्ञप्ति जारी की है। इसके तहत उम्मीदवारों को गर्म कपड़े और जूते मोजे पहनने की अनुमति दी गई है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि शक होने की स्थिति में या फिर जांच की सामान्य प्रक्रिया के दौरान गर्म कपड़े और जूते मोजे उतार कर उनकी जांच की जा सकती है।
  • आयोग द्वारा राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022 का आयोजन 8 से 13 जनवरी 2024 तक किया जाना है। इस परीक्षा का समय प्रातः 10 बजे से 1:00 बजे तक रहेगा। यह परीक्षा मध्य प्रदेश के 10 संभाग /जिलों इंदौर ,भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर ,छिंदवाड़ा, रतलाम, सतना, सागर, शहडोल एवं बड़वानी में आयोजित की जाएगी।
  • अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वह प्रवेश पत्र में उपरोक्त के अतिरिक्त शेष अंकित वर्जित वस्तुओं संबंधी निर्देशों को परीक्षा के पूर्व भली भांति पढ़कर समझने एवं उनका यथावत पालन करना सुनिश्चित करें।

एडमिट कार्ड ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, “प्रवेश पत्र – राज्य सेवा मुख्य परीक्षा 2022” पर क्लिक करें।
  • अब अपना आवेदन क्रमांक और जन्मतिथि दर्ज करें।
  • एडमिट कार्ड चेक करें।
  • इसका एक प्रिंटआउट ले लें।

जनवरी में होगी सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 2022

  • मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा सहायक प्राध्यापक भर्ती परीक्षा 2022  के तहत वनस्पति शास्त्र, कॉमर्स, अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, गृह विज्ञान, गणित एवं संस्कृति विषयों की परीक्षा दिनांक 28 जनवरी 2024 को दो सत्रों में आयोजित की जाएगी।
  • मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा द्वारा सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2022 ( Assistant Professor Exam 2022) में अभ्यर्थियों द्वारा एक से अधिक विषयों में सम्मिलित होने के संबंध में विज्ञप्ति जारी की है। मध्य प्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग के अंतर्गत सहायक प्राध्यापक परीक्षा 2022 की 36 विषयों की परीक्षाएं दिनांक 28 जनवरी 2024 ,2 जून 2024 एवं दिनांक 17 नवंबर 2024 को आयोजित की जानी हैं।

     

  • जिन अभ्यर्थियों द्वारा एक से अधिक विषयों की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पृथक-पृथक आवेदन किया है, ऐसे अभ्यर्थी स्वयं सुनिश्चित करें की परीक्षा आयोजन की तिथि में उन्हें किस एक विषय की परीक्षा में सम्मिलित होना है। इस संबंध में संशोधन हेतु पत्राचार ना करें।
  • पहले सत्र में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान तथा कंप्यूटर का आधारभूत ज्ञान से संबंधित कुल 50 प्रश्न आएंगे। 1 घंटे का समय मिलेगा और 200 नंबर का पेपर होगा जो सुबह 10:00 बजे से शुरू होकर 11:00 बजे समाप्त हो जाएगा।दूसरा पेपर विषय से संबंधित होगा। इसमें कुल 150 प्रश्न आएंगे और 600 नंबर के लिए होगा। इस पेपर के लिए 3 घंटे का समय मिलेगा। दोपहर 1:00 बजे शुरू होकर शाम 4:00 बजे समाप्त होगा।
  • इन सभी परीक्षा का आयोजन भोपाल इंदौर जबलपुर ग्वालियर सागर उज्जैन शहडोल मुरैना एवं रीवा में किया जाएगा। कैंडिडेट्स को उनके प्रवेश पत्र दिनांक 21 जनवरी 2024 से मध्य प्रदेश पीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/advertisement/Vigyapti-State_Service_Main_Examination_2022_Dated_04_01_2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/VIGYAPTI_AP_.pdf

 

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Vigyapti-Assistant_Professor_(08_Subjects)_Exam_2022_Dated_22_12_2023.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News