MPPSC 2023: उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर, इन परीक्षाओं का एग्जाम प्लान और सिलेबस जारी, विभिन्न पदों पर होगी भर्तियां, जानें ताजा अपडेट

MPPSC

MPPSC Recruitment 2023 : मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर द्वारा पशु चिकित्सा सहायक शल्यज्ञ / पशु चिकित्सा विस्तार अधिकारी परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा योजना, पाठ्यक्रम एवं चयन प्रक्रिया की घोषणा कर दी गई है। इसके अलावा मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर ने स्टेट फॉरेस्ट सर्विस मेन एग्जाम 2020 के लिए सिलेबस भी जारी कर दिया है। उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं अथवा इस न्यूज़ में उपलब्ध Direct Link से भी Download कर सकते हैं।

परीक्षा कार्यक्रम

  1. मध्य प्रदेश पीएससी के अनुसार कुल 500 नंबर का पेपर होगा। 3 घंटे का समय मिलेगा।
  2. खंड-अ में मध्य प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर का सामान्य ज्ञान तथा कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज से संबंधित 50 प्रश्न 150 नंबर के लिए आएंगे।
  3. खंड-ब में पशुपालन एवं पशु चिकित्सा विज्ञान से संबंधित 100 प्रश्न 300 नंबर के लिए आएंगे।
  4. 50 नंबर इंटरव्यू के होंगे। प्रत्येक प्रश्न तीन नंबर का होगा।
  5. पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप आएगा। उत्तर के लिए चार विकल्प मिलेंगे। माइनस मार्किंग होगी।

MPPSC SFS Exam Details/Syllabus

  1. मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग इंदौर ने स्टेट फॉरेस्ट सर्विस मेन एग्जाम 2020 के लिए सिलेबस जारी कर दिया है। ऑनलाइन परीक्षा दो खंडों में आयोजित होगी। कुल 450 अंकों के लिए 3 घंटे का समय दिया गया है।इंटरव्यू के अंकों की संख्या 50 निर्धारित की गई है।
  2.  खंड (अ) विषय- मध्यप्रदेश का सामान्य ज्ञान के 35 प्रश्न, भारत का सामान्य ज्ञान-10 प्रश्न, विश्व का सामान्य ज्ञान 5 प्रश्न, इस प्रकार खंड-अ में 50 प्रश्न होंगे तथा खंड-(ब) में विषय से संबंधित प्रश्नपत्र में 100 प्रश्न होंगे। इस प्रकार प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे। प्रत्येक प्रश्न 03 अंकों का होगा। इस प्रकार प्रश्न पत्र का पूर्णाक 450 अंकों का होगा।
  3. प्रश्न पत्र वस्तुनिष्ठ (बहुविकल्पीय) प्रकार का होगा। प्रत्येक प्रश्न के चार विकल्प (A,B,C,D) होंगे। अभ्यर्थी को उक्त विकल्पों में से एक सही विकल्प का चयन करना होगा। एक से अधिक विकल्प का चुनाव करने पर अभ्यर्थी का उत्तर मान्य नहीं किया जायेगा।
  4. प्रश्न पत्र की अवधि 3 घंटे की होगी। प्रश्न पत्र का खंड ‘अ’ के 50 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे। प्रत्येक प्रश्न 03 अंकों का होगा। खंड ‘ब’ में वानिकी एवं सामान्य विज्ञान विषय के 100 प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकार के होंगे तथा प्रत्येक प्रश्न 03 अंको का होगा।
  5. प्रश्न पत्र के दो भाग होंगे- भाग-(अ) सामान्य ज्ञान के प्रश्न पत्र में 40 प्रतिशत अंक एवं भाग-(ब) वानिकी एवं सामान्य विज्ञान विषय से संबंधित 40 प्रतिशत अंक पृथक पृथक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इस प्रकार मेरिट दोनों खंडों के अंकों को जोड़कर बनेगीऑनलाईन परीक्षा में ऋणात्मक मूल्यांकन (3R-W)=प्राप्तांक पद्धति से होगा।

 

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Exam_Scheme_and_Syllabus_VAS-VDO_Exam_2023_dated_07-07-2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Vigyapti-Desktop_Computer_System_Through-GeM_Portal_Dated_07-07-2023.pdf

https://mppsc.mp.gov.in/uploads/files/Exam_Scheme_and_Syllabus_SFSME_2022_dated_07-07-2023.pdf


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News