MPPSC : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, 1669 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन, यह होगी प्रक्रिया

Kashish Trivedi
Published on -
MPPSC

MPPSC Recruitment 2023 : एमपीपीएससी के उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। दरअसल 1600 से अधिक पदों पर निकली भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू हो चुकी है। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। इसके लिए अधिसूचना 30 दिसंबर को जारी की गई थी। हालांकि ऐसे उम्मीदवार जो असिस्टेंट प्रोफेसर की परीक्षा के लिए इच्छुक है। एमपीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

1669 पदों पर भर्ती का विज्ञापन

दरअसल मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा असिस्टेंट प्रोफेसर के 1669 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया था। इसके लिए प्रक्रिया 15 फरवरी से शुरू कर दी गई है। इस भर्ती के जरिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, भूगोल, इकोनॉमिक्स, कॉमर्स, भौतिक विज्ञान की विभिन्न विषयों के लिए भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

आवेदन शुल्क 

आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य और अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹500 निर्धारित किए गए हैं जबकि ओबीसी, पीडब्लूबीडी, एससी, एसटी सहित नॉन क्रीमी लेयर के लिए आवेदन शुल्क 250 निर्धारित किए गए हैं।

आयु सीमा

इन पदों पर भर्ती की आयु सीमा 1 जनवरी 2023 की स्थिति में न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार आयु सीमा में छूट की घोषणा की गई है।

शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता के रूप में उम्मीदवार को मास्टर्स के साथ यूजीसी नेट की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। शैक्षणिक योग्यता के संबंध में डिटेल में जानकारी नोटिफिकेशन के माध्यम से देखे जा सकते हैं।

बेसिक सैलेरी

असिस्टेंट प्रोफेसर की बेसिक सैलेरी पे स्केल लेवल 10 के साथ ₹57700 निर्धारित की गई है। इसके अलावा उन्हें कई भत्ते का भी लाभ दिया जाएगा।

चयन 

1600 से अधिक पदों पर होने वाली भर्ती के लिए परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। वही इंटरव्यू में सफल होने वाले उम्मीदवारों का चयन कर चयन सूची जारी की जाएगी।

Notification

mppsc notification 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News