NHB Recruitment: यहां विभिन्न पदों पर निकली है भर्ती, आवेदन प्रक्रिया आज से शुरु, जानें आयु सीमा और पात्रता

NHB Recruitment: नेशनल हाउसिंग बैंक यानी एनएचबी की ओर से विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया आज से शुरु हो गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।

Saumya Srivastava
Published on -
AIIMS Recruitment 2024

NHB Recruitment: अगर आप भी बैंक में नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। नेशनल हाउसिंग बैंक यानी एनएचबी की ओर से असिस्टेंट मैनेजर, प्रोजेक्ट फाइनेंस समेत कई पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया आज से शुरु है। वहीं आवदेन करने की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2024 है। इस भर्ती में शामिल होने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवदेन कर सकते हैं।

पात्रता और आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल होने के लिए कोई भी उम्मीदवार जिसने ग्रेजुएशन और मास्टर की डिग्री ली है वो आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा भी निर्धारित की गई है। जिसके अनुसार उम्मीदवारों की आयु पद के अनुसार कम से कम 21 और अधिक से अधिक 63 साल की होनी चाहिए। इससे संबंधित और अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

जिन पदों के लिए भर्ती निकाली गई है उसमें चीफ इकोनॉमिक्स, एप्लीकेशन डेवलपर, सीनियर प्रोजेक्ट फाइनेंस ऑफिसर, प्रोजेक्ट फाइल्स ऑफिसर और प्रोटोकोल ऑफिसर की भर्ती 3 साल Contract के साथ होगी। वहीं जनरल मैनेजर प्रोजेक्ट फाइनेंस, (असिस्टेंट जनरल मैनेजर (क्रेडिट) डिप्टी मैनेजर (क्रेडिट ), असिस्टेंट मैनेजर (जनरलिस्ट) के पद रेगुलर होंगे।

चयन प्रक्रिया

विभिन्न पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर ही होगा। एनएचबी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित है। जहां पर एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 175 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को आवदेन शुल्क के तौर पर 850 रुपये का भुगतान करना होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.nhb.org.in पर जाएं।
  • यहां होमपेज पर “NHB Recruitment” के लिंक पर क्लिक करें।
  • मांगी गई जरूरी जानकारी सही-सही दर्ज करें।
  • दस्तावेजों को अपलोड करके शुल्क का भुगतान करें।
  • एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करके सब्मिट बटन पर क्लिक करें।
  • भविष्य के लिए फॉर्म का एक प्रिन्ट आउट निकाल कर अपने पास रख लें।

About Author
Saumya Srivastava

Saumya Srivastava

पत्रकार बनने का सपना तो स्कूल के समय से ही था। फिर इस सपने को पंख लगाने के लिए मैंने DDU गोरखपुर से पत्रकारिता में स्नातक किया। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल से डिजिटल जर्नलिज्म में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की। पढ़ाई के दौरान ही सीखने के लिए मैंने अनादि टीवी में इनपुट डेस्क पर काम किया फिर डिजिटल मीडिया में कदम रखते हुए द सूत्र में काम किया फिर एमपी ब्रेकिंग न्यूज से जुड़ी। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले की रहने वाली हूं। मैं पॉलिटिकल, क्राइम, हेल्थ, एंटरटेनमेंट और लाइफस्टाइल पर खबरें लिखती हूं।

Other Latest News