Recruitment 2023 : उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर, बढ़ाई गई तारीख, 4 अगस्त तक करें आवेदन, 13184 पदों पर होगी भर्ती

Government jobs

Recruitment 2023 : सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। दरअसल 13000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ाया गया है। जिसका लाभ लाखों उम्मीदवारों को मिलेगा।

आवेदन की आखिरी तारीख को बढ़ाया गया 

राजस्थान में 176 निकायों में सफाई कर्मी के लिए कुल 13000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है।  इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख को स्वायत्त शासन विभाग द्वारा बढ़ा दिया गया है। वहीं आधिकारिक अपडेट के मुताबिक 13000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए 4 अगस्त तक उम्मीदवार आवेदन करने की पात्रता रखेंगे। बता दें कि इससे पहले आवेदन करने की आखिरी तिथि 19 जुलाई निर्धारित की गई थी। वही आवेदन की प्रक्रिया 20 जून से जारी है।

13184 पदों के लिए भर्ती 

वैसे उम्मीदवार जो राजस्थान सफाई कर्मी भर्ती के लिए आवेदन करना चाह रहे हैं वह आधिकारिक वेबसाइट जाकर आवेदन कर सकते हैं। कुल 13184 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जा रही है।

शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो राजस्थान सफाई कर्मी के लिए किसी भी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की मांग नहीं की गई है। उम्मीदवार को राज्य के किसी भी निकाय केंद्रीय राज्य के किसी भी विभाग, किसी सेमी गवर्नमेंट ऑर्गेनाइजेशन में प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से सफाई कार्य करने में कम से कम 1 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

आयु सीमा

आयु सीमा की बात की जाए तो उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2024 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु में राज्य सरकार द्वारा अन्य वर्गों के उम्मीदवार की ओर छूट निर्धारित की गई है।

आवेदन नियम

हालांकि आवेदन से पहले उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य होगा। वही रजिस्ट्रेशन के साथ लॉग इन करने पर उम्मीदवार आवेदन करने की पात्रता रखेंगे।

आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹450 निर्धारित किया गया है जबकि ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए आवेदन शुल्क ₹350 निर्धारित किए गए हैं। एससी, एसटी और दिव्यांग जनों के लिए आवेदन शुल्क ₹250 रखे गए हैं।

आवेदन लिंक

Application Link


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News