CUET UG 2024: सीयूईटी- यूजी के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू, इस तरह करें आवेदन

CUET-UG 2024 का आयोजन देश के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में होगा। वहीं प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी सहित 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा।

CUET-UG 2024

CUET UG 2024: छात्रों के लिए महत्त्वपूर्ण जानकारी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडर ग्रेजुएट (CUET-UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 27 फरवरी 2024 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक उम्मीदवार NTA की आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

CUET-UG 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया और शुल्क के भुगतान की अंतिम तारीख 26 मार्च 2024 निर्धारित की गई है। आवेदन करते वक्त हुई त्रुटियों को सुधारने के लिए 28 से 29 मार्च की तारीख निर्धारित की गई है। वहीं परीक्षा के शहर की घोषणा 30 अप्रैल 2024 को की जाएगी। जबकि प्रवेश परीक्षा 15 मई से लेकर 31 मई 2024 के बीच आयोजित की जाएगी। साथ ही परीक्षा का परिणाम 30 जून 2024 को जारी किया जाएगा।

13 भारीतय भाषाओं में आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

CUET-UG 2024 का आयोजन देश के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में होगा। वहीं प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी सहित 13 भारतीय भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। जिसमें हिंदी, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, उर्दू और तेलुगु शामिल हैं।

आवेदन शुल्क

CUET-UG 2024 में 3 विषयों के लिए आवेदन करने वाले अनारक्षित उम्मीदवारों को 1000 रुपए, पिछड़ा, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 900 रुपए भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी और पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 800 रुपए आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है। वहीं अधिक जानकारी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को एक बार जरूर चेक कर लें।

इस तरह करें आवेदन

  • पहले आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।
  • CUET-UG 2024 आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
  • न्यू कैंडिटेड लिंक पर क्लिक करें।
  • लॉग इन लिंक पर क्लिक कर आवेदन करें।
  • आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क भुगतान कर फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल लें।

About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है– खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालो मैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News