RPSC ने प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती के लिए जारी की नोटिफिकेशन, 1 फरवरी से करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राज्य के विभिन्न विभागों में प्रोग्रामर के कुल 216 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है।

Shashank Baranwal
Published on -
job

RPSC Programmer Recruitment 2024: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए काम की खबर है। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की तरफ से राज्य के विभिन्न विभागों में प्रोग्रामर के कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार RPSC की आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in  पर जाकर आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ सकते हैं।

महत्त्वपूर्ण तारीखें

RPSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के आधार पर प्रोग्रामर के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 1 फरवरी 2024 से शुरू होने वाली है। जबकि इन पदों पर आवेदन की अंतिम तारीख निर्धारित की गई है।

कुल पद- 216

शैक्षणिक योग्यता

RPSC द्वारा प्रोग्रामर के पदों पर शुरू होने वाली भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कंप्यूटर साइंस या इलेक्ट्रानिक एंड कम्युनिकेशन में बीई/ बीटेक/एमएससी/एमटेक की डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मदीवार एक बार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें।

आयु-पात्रता

प्रोग्रामर के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है। हालांकि RPSC द्वारा आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान करने का भी प्रावधान है।

आवेदन शुल्क

RPSC द्वारा प्रोग्रामर के पदों पर भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के आधार पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, दूसरे राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि पिछड़ा, ईडब्ल्यूएस, एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 400 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। बता दें आवेदन शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग, डेबटि कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News