RRB Exam Dates 2024: रेलवे भर्ती परीक्षाओं की तारीख बदली, नया कैलेंडर जारी, यहाँ चेक करें पूरा शेड्यूल 

आरआरबी भर्ती परीक्षाओं की तारीखों में बदलाव हुआ है। जूनियर इंजीनियर परीक्षा का आयोजन 13 से 17 दिसंबर के बीच होगा।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
railway recruitment

RRB Exam Dates 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड ने प्रशासनिक कारणों को लेकर कई परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया है। ऑफिशियल वेबसाइट पर नया एग्जाम कैलेंडर जारी हो चुका है। आरआरबी एएलपी, टेक्नीशियन,  जूनियर इंजीनियर और आरपीएस एसआई को लेकर बोर्ड ने 24 अक्टूबर को अहम नोटिस जारी किया है।

आरआरबी द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक परीक्षा शुरू होने से 4 दिन पहले ई-एडमिट कार्ड जारी होंगे। 10 दिन पहले एग्जाम सिटी स्लिप जारी होगी।  उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.rrbapply.gov.in पर जाकर प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। कैंडीडेट्स को अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट नियमित तौर पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

कब होगी आरआरबी जेई परीक्षा? (RRB JE Exam Date)

आरआरबी जूनियर इंजीनियर भर्ती परीक्षा (CEN 03/2024) कंप्यूटर आधारित मोड में 13 दिसंबर से लेकर 17 दिसंबर 2024 तक आयोजित होगी। एडमिट कार्ड 16 दिसंबर को जारी होंगे। एग्जाम सिटी स्लिप 8 दिसंबर को जारी हो सकती है। इस साल कुल 7951 पदों पर भर्ती होगी।

आरआरबी एएलपी परीक्षा की तारीख (RRB ALP Exam) 

आरआरबी एएलपी भर्ती परीक्षा 25 नवंबर से लेकर 29 नवंबर 2024 के बीच ऑनलाइन मोड में आयोजित होगी। कुल 18,799 पदों पर भर्ती होने वाली है। एडमिट कार्ड 21 से 25 नवंबर से बीच जारी हो सकते हैं।

इन परीक्षाओं की तारीख भी अपडेट हुई (Railway Recruitment Exam 2024) 

आरआरबी टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा का आयोजन 18 दिसंबर से लेकर 29 दिसंबर 2024 के बीच आयोजित होगी। कुल 14,298 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं आरपीएफ एसआई भर्ती परीक्षा का आयोजन 2 दिसंबर से 12 दिसंबर के बीच आयोजित होगी। कुल 452 पदों पर भर्ती होगी।

RRB-Calendar-2024

About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है।अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News