RRC WCR ने निकाली अपरेंटिस के पदों पर बंपर भर्ती, जल्दी करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स

Shashank Baranwal
Published on -
wcr

WCR Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्तवपूर्ण जानकारी है। रेलवे भर्ती प्रकोष्ठ, पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) की तरफ से अपरेंटिस के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 15 दिसंबर 2023 से शुरू हो चुकी है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार WCR की आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं इन पदों पर आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 14 जनवरी 2024 निर्धारित की गई है।

कुल पद- 3015

पदों का विवरण

WCR की तरफ अपरेंटिस के कुल 3015 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। जिनमें जेबीपी डिवीजन के लिए 1164 पद, बीपीएल डिवीजन के लिए 603 पद, कोटा डिवीजन के लिए 853 पद, सीआरडब्ल्यूएस बीपीएल के लिए 170 पद, डब्ल्यूआरएस कोटा के लिए 196 पद और मुख्यालय/जेबीपी के लिए कुल 29 पद शामिल हैं।

शैक्षणिक योग्यता

WCR में अपरेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 10वीं या उसके समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में आईटीआई का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए।

आयु-पात्रता

WCR द्वारा शुरू अपरेंटिस के पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 15 साल और अधिकतम आयु 24 साल होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार WCR की तरफ से जारी आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर पढ़ लें।

आवेदन शुल्क

WCR की तरफ से अपरेंटिस के पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को 136 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। जबकि एससी, एसटी, पीएच और महिला श्रेणी के उम्मीदवारों को 36 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा। उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News