UPSC CDS 2: 339 पदों पर नियुक्ती के लिए शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया, इस दिन होगी परीक्षा, जाने डीटेल    

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। हाल ही में यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन में कम्बाइन्ड डिफेन्स सर्विस इग्जाम 2 (UPSC CDS 2) के नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं। आज यानि 18 मई से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 7 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। SSB इंटरव्यू पास करने वाले उम्मीदवारों को इंडियन मिलिट्री अकाडेमी, इंडियन नवल अकाडेमी, ऐयरफोर्स अकाडेमी, ऑफिसर ट्रेनिंग अकाडेमी में दाखिला दिया जाएगा। कुल पदों की संख्या 339 है। उम्मीदवार ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाईट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े… जल्द ही बढ़ सकते हैं पेट्रोल–डीजल के दाम, जाने MP में सभी शहरों में कितनी रही आज ईंधन की रेट

14 जून से 20 जून तक उम्मीदवार अपने आवेदन को विथ्ड्रॉ कर सकते हैं। 4 सितंबर को परीक्षा का आयोजन होगा जिसके लिए ऐड्मिट अगस्त में जारी किए जाएंगे। जो भी उम्मीदवार ग्रेजुएशन या डिग्री पास कर चुके हैं या फिर फाइनल सिमेस्टर में आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और पर्सनैलिटी टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"