UPSC

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा देने वाले मध्य प्रदेश (Student) के छात्रों (Student) के लिए खुशखबरी है। UPSC ने सिविल सेवा प्रीलिम्स एग्जाम-2021 (Civil Services Prelims Exam-2021)  और भारतीय वन सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2021 (Indian Forest Service exam 2021) के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन(UPSC Notification 2021) जारी कर दिया है। अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आधिकारिक नोटिफिकेशन पर क्लिक कर ऑनलाइन आवेदन (Online Apply) कर सकते हैं।

यह भी पढ़े.. Suspended: लापरवाही पर पंचायत सचिव और ऑन ड्यूटी स्टेशन मास्टर निलंबित

खास बात ये है कि इंदौर (Indore) सहित देशभर में इसके परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। IAS-IPS आदि जैसी प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए कुल 822 पद रखे गए है। आवेदन की अंतिम तिथि 24 मार्च और प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 27 जून 2021 को किया जाएगा। सिविल सर्विस परीक्षा का यह पहला चरण ऑब्जेक्टिव टाइप रहेगा, जिसमें दो पेपर होंगे।

वही परीक्षा केवल स्क्रीनिंग टेस्ट (screening tests) के तौर पर की जाएगी। UPSC की प्रीलिम्स एग्जाम में प्राप्त अंकों को मेरिट तैयार करने के लिए नहीं गिना जाएगा। सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या वर्ष में भरे जाने वाली रिक्तियों की कुल अनुमानित संख्या की लगभग तेरह गुना होगी। प्रीलिम्स में पास होने वाले उम्मीदवार ही मुख्य परीक्षा के लिए अप्लाय कर सकेंगे।

यह भी पढ़े.. खुशखबरी! UPSC ने निकाली कई पदों पर वैकेंसी, Interview के आधार पर होगा चयन

UPSE में CSE और IFS (प्रिलिम्स) परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (College) या अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण होना चाहिए।वही लास्ट ईयर वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, लेकिन मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि से पहले स्नातक उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट या मार्कशीट अपलोड करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़े.. MP की इस BJP सांसद की तबियत बिगड़ी, इलाज के लिए मुंबई रवाना

वही UPSC के अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 1 अगस्त 2021 को 21 वर्ष से कम और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। यानि कि उम्मीदवार का जन्म 2 अगस्त 1989 से पहले 1 अगस्त 2000 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों – SC-ST, OBC और अन्य के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा (Age Limit) में छूट दी गयी है। अधिक जानकारी के लिए अधिसूचना देखें।

  • UPSCमहत्वपूर्ण तिथियां (Important Dates)
  • अधिसूचना दिनांक – 04/03/2021
  • आवेदन करने की लास्ट डेट – 24/03/2021, शाम 6:00 बजे
  • परीक्षा की तिथि- 27/06/2021UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के लिए ऐसे करें आवेदन
  • आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर विजिट करें।
  •  आयोग द्वारा जारी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर नोटिफिकेशन के पीडीएफ पर क्लिक करें।
  •  फॉर्म अप्लाई करने के लिए लिंक भी इस पृष्ठ पर दिखाई देगा।
  •  नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद, आवेदन लिंक पर जाएं और सही डिटेल्स के साथ फॉर्म फिल करें।

आधिकारिक वेबसाइट
https://upsconline.nic.in/