UPSSSC ने कई पदों पर भर्तियों के लिए जारी की नोटिफिकेशन, 18 दिसंबर से करें आवेदन, जानें जरूरी डिटेल्स

Shashank Baranwal
Published on -
DSSSB

UPSSSC Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की तरफ से विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार UPSSSC की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें। राज्य में नक्शानवीस और मानचित्रक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 18 दिसंबर 2023 से शुरू की जाएगी। वहीं आवेदन करने की अंतिम तारीख 8 जनवरी 2024 तक निर्धारित की गई है।

कुल पद- 283

पदों का विवरण

UPSSSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के आधार पर नक्शानवीस के लिए कुल 250 पद और मानचित्रक के लिए कुल 33 पद शामिल हैं।

योग्यता

UPSSSC की तरफ से निकली नक्शानवीस और मानचित्रक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास PET 2022 का स्कोरकॉर्ड और सिविल इंजीनियर में डिप्लोमा का सर्टिफिकेट होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन को जरूर चेक कर लें।

आयु-पात्रता

UPSSSC द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर मानचित्रक के पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 साल और नक्शानवीस के पदों पर आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 21 साल निर्धारित है। जबकि अधिकतम आयु 40 साल निर्धारित की गई है।

आवेदन शुल्क

UPSSSC की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के आधार पर विभिन्न पदों पर आवेदन करने वाले अनारक्षित, पिछड़ा, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों को 25 रुपए आवेदन शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा।


About Author
Shashank Baranwal

Shashank Baranwal

पत्रकारिता उन चुनिंदा पेशों में से है जो समाज को सार्थक रूप देने में सक्षम है। पत्रकार जितना ज्यादा अपने काम के प्रति ईमानदार होगा पत्रकारिता उतनी ही ज्यादा प्रखर और प्रभावकारी होगी। पत्रकारिता एक ऐसा क्षेत्र है जिसके जरिये हम मज़लूमों, शोषितों या वो लोग जो हाशिये पर है उनकी आवाज आसानी से उठा सकते हैं। पत्रकार समाज मे उतनी ही अहम भूमिका निभाता है जितना एक साहित्यकार, समाज विचारक। ये तीनों ही पुराने पूर्वाग्रह को तोड़ते हैं और अवचेतन समाज में चेतना जागृत करने का काम करते हैं। मशहूर शायर अकबर इलाहाबादी ने अपने इस शेर में बहुत सही तरीके से पत्रकारिता की भूमिका की बात कही है–खींचो न कमानों को न तलवार निकालो जब तोप मुक़ाबिल हो तो अख़बार निकालोमैं भी एक कलम का सिपाही हूँ और पत्रकारिता से जुड़ा हुआ हूँ। मुझे साहित्य में भी रुचि है । मैं एक समतामूलक समाज बनाने के लिये तत्पर हूँ।

Other Latest News