युवा वैज्ञानिक जीत सकते हैं 10 लाख तक की सहायता राशि और 1.30 लाख रुपए तक की नकद फेलोशिप, जल्द करें अप्लाई

Fellowship

Har-Gobind Khorana Innovative Young Biotechnologist Fellowship 2024 : यह फेलोशिप प्रोग्राम भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा पेश किया जा रहा है। इसका उद्देश्य नवीन विचारों और अग्रणी क्षेत्रों में अनुसंधान को आगे बढ़ाने की काबिलियत रखने वाले युवा वैज्ञानिकों की पहचान करने और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना है।

योग्यता

आवेदक का जीव विज्ञान, कम्प्यूटेशनल विज्ञान (जैव प्रौद्योगिकी, चिकित्सा या जैविक विज्ञान), पशु चिकित्सा विज्ञान, फार्मास्युटिकल विज्ञान और कृषि विज्ञान की किसी भी शाखा में पीएचडी होना आवश्यक है। या मेडिसिन या डेंटिस्ट्री (एमडी/एमएस/एमडीएस या आईएमसी) और इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी में मास्टर्स डिग्री होना आवश्यक है। 35 वर्ष से कम आयु के उम्मीदवार आवेदन के पात्र माने जाएंगे। एससी, एसटी, ओबीसी, महिलाओं और विकलांग श्रेणी के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट दी जाएगी।

क्या मिलेगा

चयनित उम्मीदवारों को उपकरण और सहायक उपकरण के लिए 10 लाख तक की सहायता राशि और 1.30 लाख रुपए तक की नकद फेलोशिप मिलेगी। इसके अलावा उपभोग्य वस्तुओं, इमरजेंसी और प्रति वर्ष यात्रा के लिए भी प्रतिवर्ष 10 लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इसमें यात्रा के लिए प्रति वर्ष 50 हजार रुपए तक मिलेंगे।

आवेदन की अंतिम तारीख

आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 6 मार्च 2024 तक है।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News