50 हजार रुपये किलो आलू, दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों में शुमार

World’s most expensive potato Le Bonnotte : आलू को सब्जियों का राजा कह सकते हैं। इसके बिना हमारे किचन का काम नहीं चलता। चाहे कोई सब्जी हो..आलू लगभग हर किसी के साथ अच्छा लगता है। इसके अलावा भी इसकी तमाम डिश बनती है। इसीलिए आलू सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जियों में शुमार है। अच्छी बात ये है कि इतनी खपत होने के बाद भी इसकी कीमत हमारे बजट से बाहर नहीं है। आमतौर पर 20 रूपये किलो से लेकर 50-60 रूपये किलो तक आलू बाजार में मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी 50 हजार रूपये किलो आलू के बारे में सुना है।

हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे आलू के बारे में, जो है ले बोनोटे (la bonnotte potato)। इसकी खेती फ्रांस के द्वीप द्वीप इले डे नूरमुटियर (Ile de Noirmoutier) में होती है। दुनिया की पांच सबसे महंगी सब्जियों में इसे शुमार किया गया है, वैश्विक मीडिया कंपनी कोंडे नास्ट ट्रैवल ने इसे इस श्रेणी में रखा है। इसकी खेती के लिए एक खास तरह की रेतीली मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खेती में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। रिपोर्ट्स की अनुसार Le Bonnotte की खेती सिर्फ 50 वर्ग मीटर की जमीन पर ही की जाती है।

अब आते हैं इसकी कीमत पर..आधा किलो आलू की कीमत है करीब 250 यूरो जो भारतीय रूपयों में करीब 23 हजार रुपये होती है। मतलब एक किलो आलू करीब 50 हजार रूपये चुकाने पड़ेंगे। ये भी एक आश्चर्यजनक बात है कि ये आलू सालभर में सिर्फ 10 दिन ही मिल पाता है। इसका स्वाद थोड़ा नमकीन होता है और आम तौर पर इसका इस्तेमाल सलाद और सूप बनाने के लिए किया जाता है। इसमें काफी पोषक तत्व होते हैं और मान्यता है कि इसे खाने से कई तरह की बीमारियों में फायदा होता है।