50 हजार रुपये किलो आलू, दुनिया की 5 सबसे महंगी सब्जियों में शुमार

World’s most expensive potato Le Bonnotte : आलू को सब्जियों का राजा कह सकते हैं। इसके बिना हमारे किचन का काम नहीं चलता। चाहे कोई सब्जी हो..आलू लगभग हर किसी के साथ अच्छा लगता है। इसके अलावा भी इसकी तमाम डिश बनती है। इसीलिए आलू सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जियों में शुमार है। अच्छी बात ये है कि इतनी खपत होने के बाद भी इसकी कीमत हमारे बजट से बाहर नहीं है। आमतौर पर 20 रूपये किलो से लेकर 50-60 रूपये किलो तक आलू बाजार में मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी 50 हजार रूपये किलो आलू के बारे में सुना है।

हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे आलू के बारे में, जो है ले बोनोटे (la bonnotte potato)। इसकी खेती फ्रांस के द्वीप द्वीप इले डे नूरमुटियर (Ile de Noirmoutier) में होती है। दुनिया की पांच सबसे महंगी सब्जियों में इसे शुमार किया गया है, वैश्विक मीडिया कंपनी कोंडे नास्ट ट्रैवल ने इसे इस श्रेणी में रखा है। इसकी खेती के लिए एक खास तरह की रेतीली मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है। इसकी खेती में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। रिपोर्ट्स की अनुसार Le Bonnotte की खेती सिर्फ 50 वर्ग मीटर की जमीन पर ही की जाती है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।