इन कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, अगस्त 2021 से होगा बढे हुए DA, HRA का भुगतान

7th Pay Commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार के कर्मचारियों (central government employees), रेलवे कर्मचारियों (railway employees) और सशस्त्र बलों के कर्मियों के अलावा, केंद्र ने डाक विभाग (post office) और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (CPSE) में कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की भी घोषणा की है। लंबे समय से वेतन वृद्धि (increment) का इंतजार कर रहे इन विभागों के कर्मचारियों को यह खबर मिलने के बाद अब जरूर खुशी होगी। केंद्र के इस कदम से मोदी सरकार के तहत इन विभागों में काम करने वाले लाखों कर्मचारियों को फायदा होगा।

नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार अगस्त से उनका वेतन बढ़ जाएगा क्योंकि इन दोनों विभागों में काम करने वाले कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) में वृद्धि के साथ-साथ एचआरए में वृद्धि का लाभ मिलेगा। इस महीने की शुरुआत में केंद्र सरकार ने डीए दर को 28 फीसदी तक बढ़ाए जाने के बाद HRA में बढ़ोतरी की थी। ऐसे में अब इन कर्मचारियों को अगस्त से उनके वेतन में दोगुना लाभ मिलेगा। DA में बढ़ोतरी के बाद केंद्र सरकार ने उनके लिए हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में भी संशोधन किया है।

Read More: VIDEO: थाने में रिश्वत लेते धराया पुलिसकर्मी, CCTV में कैद हुई घटना

केंद्र सरकार ने 14 जुलाई को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) को 1 जुलाई 2021 से बहाल करने का फैसला किया, जबकि भत्ते की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया।सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (anurag thakur) ने और जानकारी देते हुए कहा कि डीए और डीआर में वृद्धि से राजकोष पर 34,401 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक बोझ पड़ेगा।

Corona महामारी के कार केंद्र सरकार ने DA और DR की तीन अतिरिक्त किस्तें रोक दी थीं जो 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से देय थीं। इस कदम से लगभग 48.34 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 65.26 लाख पेंशनभोगी को लाभ होगा।