52 लाख कर्मचारियों को राहत, इस महीने तक होगा DA का भुगतान, मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त के एरियर की भी राहत दी जाएगी। जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी।

7th pay commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों (central employees) के लिए बड़ी खुशखबरी है। दरअसल कर्मचारियों को सितंबर महीने में 7वें वेतन आयोग (7th pay commission) की बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। इसके लिए सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (dearness allowance) पर लगी रोक हटाने का फैसला कर लिया है। हालांकि 28 जून को होने वाली बैठक के बाद कोई निर्णय नहीं लिया गया लेकिन माना जा रहा है कि कर्मचारियों को सितंबर में बढ़ी हुई वेतन (salary) का भुगतान किया जाएगा।

बता दें कि नेशनल काउंसिल/JCM ने पत्र जारी कर यह जानकारी दी है। दरअसल नेशनल काउंसिल के कर्मचारी पक्ष के सचिव गोपाल मिश्र ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारी को 2 महीने के महंगाई भत्ता का भुगतान सितंबर महीने के साथ होगा। मिश्रा ने कहा कि कैबिनेट सचिव कर्मचारियों के DA और DR जारी करने को तैयार हो गए हैं। वहीं केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनरों को अब जनवरी 2000, जुलाई 2020, जनवरी 2021 से महंगाई भत्ता और महंगाई राहत (DR) की तीनों किश्त 2021 में आने वाले सैलरी में जोड़ कर दिया जाएगा।

Read More: Ashoknagar : माधोगढ़ में कच्ची शराब का जखीरा बरामद, 500 लीटर मदिरा जब्त

इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई और अगस्त के एरियर की भी राहत दी जाएगी। जिसके बाद केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी। बता दें कि इससे पहले पेंशनरों को बड़ी राहत देते हुए केंद्र सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिया गया था। जहां केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को अब उनकी मासिक पेंशन पर्ची E-mail, SMS और WhatsApp के जरिए मिलेगी। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने एक कार्यालय ज्ञापन में बैंकों से पेंशनभोगियों को पेंशन पर्ची ऑनलाइन भेजने को कहा है। सरकारी आदेश में कहा गया है कि पेंशनभोगियों के पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग डिजिटल पेंशन पर्ची भेजने के लिए किया जाएगा।

इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों को ट्रैवलिंग एलाउंस (TA) सहित एचबीए (HBA) का लाभ दिया जा चुका है। ज्ञात हो कि केंद्रीय कर्मचारी को 17% DA मिल रहा है। जनवरी 2019 में यह बढ़कर 21% हो गया था लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से बढ़ोतरी किए गए DA को जून 2021 तक के लिए फ्रिज कर दिया गया था। उम्मीद की जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर महीने में जून 2020 के 24 फीसद, दिसंबर 2020 के 28 फीसद और जुलाई 2021 के 31 फीसद तक डीए मिल सकते हैं।