कर्मचारियों को जुलाई महीने में मिलेगा बड़ा तोहफा! सरकार दे सकती है DA वृद्धि पर मंजूरी

विशेष रूप से डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि के लिए AICPI डेटा को 130 अंक तक पहुंचना होगा।

7th Pay Commission

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देश के लाखो केंद्रीय कर्मचारियों ओर पेंशनर्स को मोदी सरकार बड़ी राहत दे सकती है। दरअसल सातवें वेतन आयोग  (7th pay commission) महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी की मांग कर रहे केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों (pensioners) की मांग नरेंद्र मोदी (narendra modi) के नेतृत्व वाली सरकार पूरी कर सकती है। खबरों की माने तो सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को जुलाई में DA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी मिल सकती है, इसके बारे में जल्द ही घोषणा की जा सकती है।

अभी केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सातवें वेतन आयोग के तहत 17 फीसदी DA मिल रहा है। तीन लंबित DA किस्तों की बहाली के बाद यह संख्या 28 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा जुलाई में DA में 3 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता सितंबर से 31 प्रतिशत तक बढ़ जाएगा।

Read More: इस तारीख से पहले कर्मचारियों के हाथ में आएगी मोटी रकम! समझे वेतन ग्रोथ और अपडेट

माना जा रहा है कि कर्मचारियों को जुलाई महीने का वेतन DA वृद्धि के साथ मिलेगा माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जल्द कर्मचारियों के बढ़े हुए DA को मंजूरी दे सकते हैं। बता दें कि जनवरी 2021 से मई 2021 का ऑल इंडिया कंजूमर प्राइस इंडेक्स (All India Consumer Price Index) जारी किया जाना है। इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि इस डाटा को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के सितंबर महीने के डीए में 3% की बढ़ोतरी करेगी। जिससे कर्मचारियों को जुलाई का बढ़ा हुआ वेतन DA वृद्धि के साथ सितंबर महीने में मिलेगा।

जनवरी से मई 2021 तक अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आंकड़े जारी होने के बाद सूचकांक में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 120.6 पर पहुंचा है। JCM की राष्ट्रीय परिषद के सचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि जून 2021 तक डीए में 3 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। विशेष रूप से डीए में 4 प्रतिशत की वृद्धि के लिए AICPI डेटा को 130 अंक तक पहुंचना होगा। इस प्रकार जून 2021 DA के वृद्धि से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को सितंबर में 31 प्रतिशत तक का महंगाई भत्ता मिल सकता है।

इससे पहले जनवरी 2020 में DA में 4 फीसदी, जुलाई 2020 में 3 फीसदी और जनवरी 2021 में फिर से 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी। लेकिन महामारी के कारण सरकारी कर्मचारियों को 17 फीसदी की पुरानी दर पर डीए मिल रहा था। केंद्र ने उनका महंगाई भत्ता फ्रीज करने का फैसला किया था।