प्यार में पड़ा शख्स हो जाता है आलसी, इजहार के लिए सबसे ज्यादा कहा जाता है I Love You, जानिये प्रेम से जुड़े ये खास मनोवैज्ञानिक तथ्य

Love

Psychological facts related to love : प्यार को लेकर तमाम बातें कही सुनी जाती है। किसी का मानना है कि प्यार के बिना जिंदगी अधूरी है तो कोई इसे सिर्फ एक हिस्सा मानता है। कोई प्यार के लिए कुछ भी कुर्बान करने को तैयार तो किसी को सामने वाले से समान अपेक्षा होती है। किसी के लिए ये फूलों सा नाज़ुक अहसास होता है तो किसी के लिए कभी न भूलने वाला दर्द। संसार में जितने प्यार करने वाले हैं..उतनी ही इसके अनुभव और परिभाषाएं भी हैं। प्यार इतना अहम विषय है जिसपर मनोविज्ञान में भी कई तरह की रिसर्च हुई हैं। आज हम आपके लिए प्यार से जुड़े कुछ खास मनोवैज्ञानिक तथ्य लेकर आए हैं।

प्यार से जुड़े मनोवैज्ञानिक तथ्य

  1. कहते हैं कि प्यार में इंसान और खूबसूरत हो जाता है। उसे हर चीज अच्छी लगती है और जीने की इच्छा बढ़ जाती है। हेल्थ एण्ड ह्यूमन सर्विसेज की एक रिर्पोट के अनुसार प्यार वास्तव में जादुई असर करता है। प्यार करने वाले स्त्री और पुरुष के दिमाग पर इसका इतना अच्छा प्रभाव होता है कि उनकी उम्र कुछ साल बढ़ जाती है।
  2. हमारे यहां फिल्मों में ‘प्यार का रोग’ ‘प्रेम रोग’ जैसे विशेषण इस्तेमाल किए गए हैं। कई लोग प्यार को बीमारी या नशा मानते हैं क्योंकि इसकी गिरफ्त में आने के बाद उस शख्स को कुछ और नहीं सूझता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मनोवैज्ञानिक भी इसे मनोरोग कहते हैं। एक थ्योरी के मुताबिर प्यार या रोमांटिक रिलेशनशिप को ऑब्सेसिव कंपल्सिव डिसऑर्डर भी कहा जाता है।
  3.  वहीं प्यार को नशा मानने वाली बात भी बहुत गलत नहीं है। एक रिसर्च के मुताबिक प्यार में पड़े इंसान का दिमाग नशा करने वाले इंसान की तरह काम करने लगता है। उसे परमसुख की अनुभूति होती है जैसा किसी नशा करने वाले को होती है।
  4. किसी को देखकर अगर दिल धड़कता है तो अपने दिल की मानना चाहिए। एक शोध के अनुसार किसी से प्यार होने की वजह उसका रंग रूप या शारीरिक सौष्ठव नहीं बल्कि आपके दिल की बढ़ी हुई धड़कनों के कारण होता है। इसीलिए कहा जाता है कि प्यार दिमाग से नहीं दिल से होता है।
  5. दुनियाभर में प्यार का इज़हार करने के लिए अंग्रेजी के I LOVE YOU का सबसे अधिक इस्तेमाल होता है। लोग अपनी भाषा में कम ही प्यार का इज़हार करते हैं, आई लव यू कहना उन्हें सबसे सटीक लगता है।
  6. जब आप किसी सामान्य व्यक्ति के साथ चलते हैं तो नॉर्मल स्पीड में कदम उठते हैं। लेकिन अपने प्रेमी या प्रेमिका के साथ चलते हैं तो आपकी चाल धीमी हो जाती है। ऐसा इसलिए कि आप उनके साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं।
  7. एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई लड़का और लड़की ज्यादा देर तक एक दूसरे की आंखों में झांके तो उन्हें प्यार हो जाएगा।
  8. शोध ये भी कहता है कि प्यार में पड़ा इंसान आलसी हो जाता है क्योंकि उसका किसी काम में मन नहीं लगता है। वो काम को लेकर लापरवाह हो जाता है और उससे जी चुराने लगता है।
  9. प्यार का आपके जीवन पर गहरा और लंबा असर होता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में लंबे समय तक की गई रिसर्च में पता चला है कि सफल और असफल प्यार इंसान की जिंदगी को बना और बिगाड़ भी सकता है।
  10. दो प्यार करने वालों की पसंद और नापसंद भी धीरे धीरे मिलने लगती है। वो एक दूसरे के मुताबिक अपने आप ढलते जाते हैं।

(डिस्क्लेमर : ये लेख विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त जानकारियों पर आधारित है। हम इसकी पुष्टि नहीं करते हैं।)


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।

Other Latest News