पुरानी से पुरानी खांसी को जड़ से खत्म कर देगा ये जादुई पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल

Cold And Cough

Cold And Cough : मौसम बदलते ही अधिकतर लोगों को सर्दी खांसी की समस्या झेलनी पड़ती है जिसे ज्यादा सर्दी होती है। उसे सबसे ज़्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, क्योंकि एक बार अगर सर्दी हो जाए तो वह काफ़ी दिनों तक परेशान करती है। उसके बाद ख़ासी भी हो जाती है जो और ज़्यादा परेशान कर देती है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए लोग अधिकतर डॉक्टरों के पास जाते हैं।

लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हो पाता है, ऐसे में वह घरेलू नुस्खें भी अपनाते हैं। अगर आप भी बदलते मौसम की वजह से सर्दी खांसी की समस्या से परेशान हैं और लंबे समय तक आपकी ख़ासी थी नहीं हो रही है और सर्दी भी बनी हुई है तो आज हम आपको एक ऐसा रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपकी खांसी सर्दी चुटकियों में छूमंतर हो जाएगी। आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा। चलिए जानते हैं उस उपाय के बारे में –

हम बात कर रहे हैं अड़ूसा के पत्ते के बारे में। आड़ूसा के पत्ते आयुर्वेद में सबसे ज्यादा फायदेमंद माने जाते हैं। इसके सेवन से पुरानी से पुरानी खांसी को जड़ से खत्म किया जा सकता है। अडूसा के पौधों को वसाका भी कहा जाता है। इस आयुर्वेद में खांसी के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको भी खांसी काफी ज्यादा परेशान कर रही है या फिर लंबे समय से खांसी बनी हुई है तो आप भी अडूसा की मदद से अपने खांसी को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

इन समस्याओं का समाधान है अडूसा के पत्ते

डॉक्टर के अनुसार अडूसा एक नेचुरल कफ सिरप की तरह होता है। इसकी मदद से गले में हो रही खराश और लंबे समय से बनी खांसी जड़ से खत्म की जा सकती है। इतना ही नहीं छाती का भारीपन भी इसके सेवन से ठीक किया जा सकता है। दरअसल, अडूसा के पेट में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो खांसी की वजह से हो रहे कैफ और छाती में भारीपन को कम करने में मदद करते हैं इसके सेवन से बंद नाक भी खुल जाती है। अडूसा के पौधे के पत्तों का इस्तेमाल कर अस्थमा और साइनस जैसी समस्याओं का भी समाधान किया जा सकता है।

ऐसे करें अडूसा का सेवन

अगर आप लंबे समय से काफी और सर्दी की वजह से परेशान है और इसके लिए अब तक कई तरह की चीजों का सेवन कर चुके हैं तो अब आप एक बार खांसी और उससे जुड़े लक्षणों से राहत पाने के लिए अडूसा के पत्तों का रस पीकर देखें। यह आपकी खांसी सर्दी जड़ से खत्म कर देगा।

  • इसे बनाने के लिए आपको कुछ अडूसा के पत्तों को लेकर अच्छे से धोना होगा।
  • उसके बाद पत्तों को खरड़ में पीस ले या फिर मिक्सर में भी पी सकते हैं।
  • अब आपको इसका रस निकालकर एक बाउल में अलग कर लेना है।
  • फिर अच्छे रिजल्ट के लिए खाली पेट रोजाना 10 से 5 ml इस जूस का सेवन करना है।

Disclaimer- यहां दी गई सूचना सामान्य जानकारी के आधार पर बताई गई है। इनके सत्य और सटीक होने का दावा MP Breaking News नहीं करता।


About Author
Avatar

Ayushi Jain

मुझे यह कहने की ज़रूरत नहीं है कि अपने आसपास की चीज़ों, घटनाओं और लोगों के बारे में ताज़ा जानकारी रखना मनुष्य का सहज स्वभाव है। उसमें जिज्ञासा का भाव बहुत प्रबल होता है। यही जिज्ञासा समाचार और व्यापक अर्थ में पत्रकारिता का मूल तत्त्व है। मुझे गर्व है मैं एक पत्रकार हूं। मैं पत्रकारिता में 4 वर्षों से सक्रिय हूं। मुझे डिजिटल मीडिया से लेकर प्रिंट मीडिया तक का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कंटेंट राइटिंग, कंटेंट क्यूरेशन, और कॉपी टाइपिंग में कुशल हूं। मैं वास्तविक समय की खबरों को कवर करने और उन्हें प्रस्तुत करने में उत्कृष्ट। मैं दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली से संबंधित विभिन्न विषयों पर लिखना जानती हूं। मैने माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएशन किया है। वहीं पोस्ट ग्रेजुएशन एमए विज्ञापन और जनसंपर्क में किया है।

Other Latest News