Popular Food: झारखंड के इन 5 व्यंजनों का एक बार जरूर चखें स्वाद, भर जाएगा पेट लेकिन नहीं भरेगा मन

झारखंड प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ एक खूबसूरत राज्य है। चलिए आज हम आपको यहां के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -
Popular Food

Popular Food: झारखंड भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इस जगह को सबसे ज्यादा अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से पहचान जाना है। यहां पर घूमने करने के लिए एक से बढ़कर एक पर्यटक स्थल मौजूद है जो किसी का भी दिल जीत सकते हैं। अगर आप भी घूमने फिरने की शौकीन है तो जाहिर सी बात है कभी ना कभी अपने झारखंड जाने के बारे में जरूर सोचा होगा।

जब भी हम कहीं घूमने फिरने जाते हैं तो वहां के पर्यटक स्थलों के अलावा बेहतरीन स्वाद को जरूर याद रखते हैं। हमें किसी भी व्यक्ति से कहीं का जिक्र करना होता है तो हम वहां मिलने वाले स्वादिष्ट व्यंजनों का नाम जरूर लेते हैं। अगर आप भी झारखंड जा रहे हैं तो आपके यहां के पांच व्यंजनों का स्वाद जरूर लेना चाहिए। चलिए हम आपको इनके बारे में बताते हैं।

ढुस्का और छोला

यह झारखंड का एक फेमस व्यंजन है जो उड़द की दाल, चने की दाल और चावल से तैयार होता है। इन तीनों को पीसकर पेस्ट तैयार किया जाता है और फिर तेल में तला जाता है। इसके साथ छोले भी परोसे जाते हैं।

बरआ

यह झारखंड का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। जो उड़द की दाल और चावल से तैयार किया जाता है। इसमें उड़द की दाल और चावल को पीसकर छोड़ दिया जाता है। रात भर रखने के बाद अगली सुबह इसे तेल में तला जाता है। इसे मिक्स सब्जी वाले सांभर और नारियल की चटनी के साथ खाया जाता है।

ढक्कन छिलका रोटी

यह झारखंड का तीसरा सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। इसे चावल से बनाया जाता है। चावल के बटर को रात भर रखने के बाद इसे मिट्टी के ढक्कन में कोयले की आंच पर पतले पेपर की तरह तैयार किया जाता है। यह खाने में काफी टेस्टी और हल्का होता है। कुछ लोग इसे चिकन के साथ खाना पसंद करते हैं।

देसी पिट्ठा

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन है। यह यहां रहने वाले आदिवासियों द्वारा तैयार किया जाता है। खासकर सर्दी के मौसम में इसे बहुत पसंद किया जाता है। यह चावल के आटे से बनता है। इसे बनाने के लिए चावल के आटे को अच्छी तरह से गूंथकर गोलाकार में तैयार किया जाता है। इसके बाद गुड़ और खोया डालकर पैक कर 15 मिनट तक भाप में पकाया जाता है।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News